आया सावन झूम के: पर्यटन स्थलों पर उमड़ी भीड़, जमकर उठाया बारिश का लुफ्त

शिवपुरी- पिछले काफी समय से प्रचण्ड गर्मी और उमश ने पूरा जनजीवन अस्तव्यस्त कर रखा था, लेकिन दो दिनों से हो रही बारिश ने पूरे मौसम में बदलाव ला दिया और बारिश की बूंदे पड़ते ही पूरे शिवपुरी शहर सहित आस-पास के स्थान हरियाली से ढक गए। इसके साथ ही पर्यटन स्थलों पर भी लोगों का जाना शुरू हो गया है। प्राकृतिक नजारे देखने के लिए अब लोग हरेभरे और पानी वाले स्थानों पर जाने के लिए आतुर होने लगे हैं। शिवपुरी में मौसम खुशगवार हो गया है।

विदित हो कि शहर में पिछले काफी दिनों से भीषण गर्मी पडऩे के साथ उमश अपनी चुभन से लोगों को बेहाल किए हुए थी। जिससे लोग काफी परेशान नजर आ रहे थे। लेकिन दो दिनों से हो रही बारिश ने अचानक अपना असर दिखा दिया और स्थिति यह हो गई है कि पूरा क्षेत्र हरियाली से सराबोर हो गया और नदी नाले अपने सुरूर पर आ गए। वहीं सिंध नदी में पानी बढऩे के बाद मड़ीखेड़ा बांध के छह गेट खोलने पड़े। 

जिसे देखने के लिए आसपास के क्षेत्रों के लोगों का जमावड़ा लग गया। इसके साथ ही शहर में स्थित छत्री, भदैया कुण्ड, भूरा खो, टुण्डा भरका सहित पवा क्षेत्रों में प्रकृति की छटा देखने के लिए लोगों का हुजूम उमडऩा शुरू हो गया। छत्री की हरियाली मन मोह रही है जबकि भदैयाकुण्ड का झरना प्रबल वेग में बहकर पर्यटकों को आकर्षित कर रहा है। लोग अपने परिवारों के साथ प्रकृति की गोद में समाई हरियाली और कलकल कर गिरते झरनों की छटा देखने के लिए पर्यटक स्थलों पर जाना शुरू कर दिया। इसके साथ ही पिकनिक का भी दौर शुरू हो गया है। कल छुट्टी के दिन पर्यटक स्थलों पर काफी भीड़ रही।

एक पहलू यह भी, भदैयाकुण्ड पर गंदगी और बदबू

शिवपुरी को प्रकृति ने भले ही अपनी अनुपम सौगातों से सजाया हो, लेकिन दूसरा पक्ष यह है कि इन सौगातों का रख-रखाव करने में हमारी कोई दिलचस्पी नहीं है। नगरपालिका और प्रशासन अपनी जिम्मेदारियों से किनारा किए हुए है। भदैयाकुण्ड में वोट हाउस के आसपास भयंकर गंदगी है जिसकी बदबू से वहां घूमने आने वाले लोग नाक पर रूमाल रखने पर विवश हो जाते हैं। बरसात के पूर्व यदि भदैया कुण्ड की साफ-सफाई कर ली होती तो नजारा कुछ और होता।