सावधान शिवपुरी : सीएमओ के सहयोग से शहर के सूअर बीमारी फैलाने में कर रहे हैं मदद

शिवपुरी. शहर में लगातार सूअरों की बढ़ती संख्या को रोकने मे नाकाम सीएमओ के बारे में यह कहा जा सकता है कि इस समय शहर के सूअर सीएमओ पर भारी पड़ रहे है।

मौसमी बीमारियों में सबसे अधिक इजाफा इन सूअरों के कारण ही होता है और आज परिस्थिति यह है कि मेडीकल स्टोर और डॉक्टरों की क्लीनिकों पर इन मौसमी बीमारियों के प्रकोप में आए मरीजों की भीड़ देखी जा सकती है। शहर में बढ़ते सूअरों पर यदि नगर पालिका ने जल्द ही लगाम नहीं कसी तो लगातार फैलने वाली यह बीमारियां आम जनजीवन को अस्त व्यस्त कर देंगी।

जानकारी के अनुसार शहर के न्यू ब्लॉक क्षेत्र के अलावा जवाहर कॉलोनी, जल मंदिर रोड, कमलागंज, घोसीपुरा, सुभाष कॉलोनी, पुरानी शिवपुरी, महल सरांय, सदर बाजार, गांधी कॉलोनी, कोर्ट रोड या फिर यूं कहें कि शहर का ऐसा कोई इलाका या क्षेत्र नहीं है जहां सूअरों का आतंक नहीं। पिछले समय की बात करें तो सूअरों के आतंक से कई लोग दुर्घटना के शिकार भी हुए है।

इतना ही नहीं शहर में सूअरों के आतंक से संबंधित शिकायतें प्रतिदिन ही नगर पालिका सीएमओ पी.के.द्विवेदी के पास पहुंच रही है। लेकिन  सीएमओ हैं कि कुंभकर्णी नींद से जाग ही नहीं रहे है। पूर्व में नगर पालिका में पदस्थ रहे मुख्य नगर पालिका अधिकारी डॉ.रामनिवास शर्मा ने इस ओर अवश्य ध्यान दिया था और उनके द्वारा शहर के नागरिकों की प्रमुख समस्या पर काफी हद तक ध्यान देकर समस्या का निदान भी किया था।

जमांदार पालते हैं सूअर

देखा जाए तो सूअरों के पालन संरक्षण में सबसे महती भूमिका जमांदार की होती है। जो इन छुटटर सूअरों को पालकर अपनी आमदनी कमा रहे है वहीं दूसरी ओर इनके रख-रखाव की कोई व्यवस्था ना होने से इन सूअरों के कारण लोगों को काफी परेशानी का सामना करना पड़ता है। जमांदार को चाहिए कि वह यदि इन सूअरों से चमड़ी एवं बालों से कमाई अर्जित करते है तो वह इन सूअरों को संरक्षित जगह पर पालें और आम जनता को होने वाली परेशानियों से बचाऐं।

निर्माण में जुटी नगर पालिका

वहीं दूसरी ओर नगर पालिका शहर की अस्त व्यस्त व्यवस्थाओं को छोड़कर केवल निर्माण कार्यों में जुटी हुई है। ऐसा नहीं है कि इन निर्माण कार्यों से जनता को कोई लाभ नहीं मिल रहा हो परन्तु एक तरफा केवल निर्माण कार्यों में ही ध्यान देना कहां का उसूल है। नगर पालिका के पार्षद भी अपनी कमीशनखोरी के चलते केवल अपने क्षेत्रों के निर्माण कार्योँ पर ही सर्वाधिक ध्यान देते है। उन्हें अपने वार्डोँ की गंदगीयां और खुले सूअर नहीं दिखाई देते।

एडीएम ने दिए निर्देश आवारा पशुओं के खिलाफ अभियान चलाऐं

शिवपुरी सहित सभी नगर पालिका और नगर पंचायत अपने-अपने नगरों में आवारा पशुओं के खिलाफ अभियान चलावें। यह निर्देश आज एडीएम दिनेश जैन ने सभी मुख्य नगर पालिका अधिकारियों को समय सीमा पत्रों की समीक्षा बैठक में दिए। बैठक में जिला पंचायत के मुख्य कार्यपालन अधिकारी मधुकर अग्नेय सहित सभी एसडीएम व अन्य जिलाधिकारी उपस्थित थे। एडीएम श्री जैन ने कहा कि शहर व राष्ट्रीय राज्यमार्ग पर आवारा पशुओं की उपस्थिति के कारण आमजन जीवन प्रभावित हो रहा है, आवारा पशु यातायात में अवरोध पैदा करने के साथ-साथ अनेक दुर्घटना का कारण भी बनते है जिनसे धन-जन की हानि हो जाती है।

उन्होंने कहा कि बरसात के मौसम में पशुओं की प्रवृत्ति सड़कों पर बैठने की होती है इस बात के ध्यान में रखकर सभी नगर पालिका टीम गठित करें तथा आवारा पशुओं को कानीहौज में बंद करें तथा पशु मालिकों पर जुर्माना दर्ज करावें। इसके साथ ही श्री जैन ने कहा कि स्थानीय नगर पालिकाऐं शहर में सड़को पर पानी जमा होने से रोके तथा सड़कों पर हो चुके गड्डों को भरने का कार्य भी करावें।

इनका कहना है
हमने अभियान शुरू कर दिया है आवारा पशुओं को या तो उनके मालिकों को सौंपा जाए या कांजी हाउस पहुंचाया जा रहा है जल्द ही सूअरों के लिए भी धरपकड़ अभियान शुरू किया जाएगा
पी.के.द्विवेदी
मुख्य नगर पालिका अधिकारी, शिवपुरी