आम रास्ते को निजी बता हुई रजिस्ट्री, निर्माण प्रारंभ

शिवपुरी। नगरपालिका क्षेत्र के वार्ड क्रमांक 31 अंतर्गत आने वाले पटेल नगर में कॉलोनाइजर द्वारा बताये गये आम रास्ते की भूमि को निजी बता रजिस्ट्री कराने का मामला सामने आया है। क्रेता ने विवाद की सुगबुगहाट के चलते आनन-फानन में बिना नामांतरण एवं भवन निर्माण की अनुमति के निर्माण भी प्रारंभ कर दिया है।

इस मामले में सूत्रों से मिली जानकारी के अनुसार यदि इस समूचे सर्वे नंबर की जांच पड़ताल की जाये तो इसमें शासकीय भूमि को निजी भूमि न डाल विक्रय किये जाने का मामला भी सामने आने की संभावना है। शिकायत के बाद नगरपालिका ने क्रेता को फिलहाल नोटिस थमाकर काम रोके  जाने के निर्देश दिये हैं। इस मामले में शिकायतकर्ता ने  जिला प्रशासन से निष्पक्ष जांच की मांग की है।

वार्ड क्रमांक 31 निवासी सुनील मिश्रा द्वारा दी गई जानकारी के अनुसार नगरपालिका क्षेत्र के वार्ड क्रमांक 31 अंतर्गत आने वाला पटेल नगर राजस्व खाते में टुकड़ा नंबर 2 के सर्वे क्रमांक 1147 में दर्ज है। इस सर्वे नंबर के 1 लगायत 53 मिन भाग हैं। इस सर्वे नंबर पर कॉलोनी काटने वाले कॉलोनाइजर ने जिस भाग को आम रास्ता दर्शाया था उसी रास्ते के एक छोर पर भवन निर्माण का कार्य प्रारंभ हुआ है। पड़ताल पर पता चला कि उक्त भूमि गोपाल श्रीवास्तव ने किसी बादाम सिंह रावत नाम के व्यक्ति से क्रय की है जो राजस्व खाते में 1147 सर्वे नंबर का 23 मिन का भाग है। इस जमीन को देखने पर यह स्पष्ट है कि यह जमीन आम रास्ते की है। क्षेत्रवासियों से मिली जानकारी के अनुसार इस क्षेत्र में प्लॉट काटने वाले भू कारोबारी ने इसी सर्वे नंबर अंतर्गत तमाम जमीन बेच डाली जिसका नामांतरण नहीं हो पा रहा है। इस समूचे मामले में बड़ी हेराफेरी के प्रमाण परिलक्षित होते दिखाई दे रहे हैं। यदि इस मामले की निष्पक्ष जांच की जाये तो जमीन का एक बड़ा घोटाला सामने आ सकता है।

शासकीय सर्वे नंबर 1146 खुर्दबुर्द किये जाने की संभावना

सर्वे नंबर 1147 जो निजी भूमि में दर्ज है उसी  से सटा सर्वे नंबर 1146 शासकीय भूमि के रूप में अंकित है। संभावना यह जताई जा रही है कि किसी भू कारोबारी ने 1147 की आड़ में 1146 जो सरकारी भूमि के रूप में अंकित है, को खुर्दबुर्द किये जाने की संभावना है। यदि सर्वे क्रमांक 1147 और 1146 का सीमांकन कराया जाये तो वस्तु स्थिति स्पष्ट हो सकती है और सरकारी जमीन को खुर्दबुर्द कर बेचे जाने का एक बड़ा मामला सामने आ सकता है।

इनका कहना है
कॉलोनी वासियों द्वारा की गई शिकायत पर भवन निर्माण कर रहे गोपाल श्रीवास्तव को नोटिस देकर काम रोकने को कहा गया है। दस्तावेज मंगाकर जांच कर उचित कार्रवाई की जायेगी।
आरडी शर्मा, उपयंत्री
नगरपालिका शिवपुरी