''लू से बचाव के लिए ढीले कपड़े पहने व सिर ढककर रखे

शिवपुरी- गर्मी के बढ़ते तापमान में 'लू' से बचाव हेतु ढीले कपड़े पहनने तथा गले, कान व सिर को ढककर रखने की सलाह चिकित्सकों द्वारा दी गई है। मुख्य चिकित्सा एवं स्वास्थ्य अधिकारी डॉ.उचारिया ने बताया कि गर्मी के मौसम में लू (तापघात) की संभावना बढ़ जाती है। यह जानलेवा भी हो सकती है।

इस हेतु सभी आमजन को लू से बचने व उपचार की सलाह दी जाती है। लू से बचाव तथा इसके प्राथमिक उपचार के लिए ये सावधानियां अवश्य रखी जावें, गर्मी के दिनांक में धूप में बाहर जाते समय हमेशा सफेद या हल्के रंग के ढीले कपड़ों का प्रयोग करें। बिना भोजन किये बाहर न निकलें। भोजन करके एवं पानी पीकर ही बाहर निकलें। गर्मी के मौसम में गर्दन के पिछले भाग, कान व सिर को गमछे या तौलिये से ढंक के ही धूप में निकलें। 

रंगीन चश्में व छतरी का प्रयोग करें। गर्मी में हमेशा पानी अधिक मात्रा में पियें एवं पेय पदार्थें का अधिक से अधिक मात्रा में सेवन करें। जहां तक संभव हो, ज्यादा समय तक धूप में खड़े होकर व्यायाम मेहनत, अन्य कार्य न करें। बहुत अधिक भीड़, गर्म घुटन भरे कमरों, रेल, बस आदि की यात्रा गर्मी के मौसम में अत्यावश्यक हाने पर ही करें।

यदि कोई व्यक्ति लू से प्रभावित होता है तो उसका तत्काल प्राथमिक उचार किया जावे जिसमें रोगी को तुरंत छायादार जगह पर, कपड़े ढीले कर लिटा दें एवं हवा करें, रोगी को होश में आने की दशा में, उसे ठण्डे पेय पदार्थ, जीवन रक्षक घोल, कच्चा आम का पना आदि दें। प्याज का रस अथवा जौ के आटे को भी ताप नियंत्रण हेतु मला जा सकता है। रोगी के शरीर के ताप को कम करने के लिए यदि संभव हो तो उसे ठण्डे पानी से स्नान करायें या उसके शरीर पर ठण्डे पानी की पट्टियां रखकर पूरे शरीर को ढक दें। इस प्रक्रिया को तब तक दोहरायें जब तक शरीर का ताप कम नहीं हो जाता है। रोगी यदि इन उपचारों से ठीक है तो उसे तत्काल निकट की चिकित्सा संस्था में चिकित्सक से सलाह लें।

मौसमी बीमारियों पर नियंत्रण हेतु जिला स्तर पर 24ग्7 कन्ट्रोल रूम की स्थापना की गई है जिसका दूरभाष क्रमांक 07492-230100, 230101 एवं 232340 है एवं जिला स्तर पर मुख्य चिकित्सा एवं स्वास्थ्य अधिकारी 9755812753, जिला मलेरिया अधिकारी 9893067946 एवं आईडीएसपी सेल 9754564509 पर सूचना तत्काल दी जा सकती है।