अभिभाषक ने की तैयारी, नपा के भ्रष्टाचार के खिलाफ लगाऐंगें जनहित याचिका

शिवपुरी। नगरपालिका शिवपुरी में व्याप्त कथित भ्रष्टाचार और वित्तीय अनियमितताओं को लेकर जन आक्रोश बढ़ता जा रहा है। जिसे लेकर पिछोर में आए मुख्यमंत्री को कांगे्रस के एक प्रतिनिधि मण्डल ने उनसे भेंट कर उन्हें नगरपालिका में व्याप्त भ्रष्टाचार से जहां अवगत कराते हुए शीघ्र कार्रवाई की मांग की। वहीं नागरिकों की ओर से अभिभाषक विजय तिवारी माननीय उच्च न्यायालय में नपा के खिलाफ जनहित याचिका दायर करने की तैयारी कर रहे हैं।

बकौल तिवारी वह सूचना अधिकार के तहत भ्रष्टाचार के पुख्ता सबूत एकत्रित कर रहे हैं, लेकिन गोपनीय दस्तावेज बताकर नपा के अधिकारी उन्हें जानकारी देने से किनाराकशी कर रहे हैं। जिसके खिलाफ वह अपील दायर कर सबूत एकत्रित कर मामला उच्च न्यायालय में ले जाएंगे। नपा प्रशासन की मुश्किलें इसलिए और बढ़ीं हुईं लग रही हैं, क्योंकि कुछ भाजपा पार्षदों ने भी खुलकर नपा के खिलाफ मोर्चा खोल दिया है। वहीं दूसरी ओर बढ़ते अतिक्रमण और पेयजल संकट नपा की  मुश्किलें और बढ़ा रहा है।

नपा के भ्रष्टाचार के बारे में शहर कांग्रेस अध्यक्ष राकेश जैन आमोल ने बताया कि पिछले दो-तीन सालों में नपा शिवपुरी ने भ्रष्टाचार के सारे कीर्तिमान तोड़ दिए हैं। विकास के नाम पर जनता के धन का अपव्यय किया जा रहा है। शहर में सीवेज प्रोजेक्ट मंजूर होने के बाद भी सीसी रोडें डाली जा रही हैं जो जनता के धन का दुरूपयोग है। यही नहीं सीसी रोड होने के बाद भी उसी सड़क पर डामरीकरण करना अपव्यय की घोर पराकाष्टा है। शहर में गंदगी का आलम व्याप्त है और सुअरों की बढ़ती भीड़ ने जनजीवन त्रस्त कर रखा है।

नगरपालिका की उपलब्धि है तो सिर्फ यह कि भगवान शिव की नगरी के नाम से जानी जाने वाली शिवपुरी अब सुअरों की बढ़ती जनसंख्या के कारण जानी जा रही है। शहर में गंभीर पेयजल संकट व्याप्त है। जिसकी ओर नपा का कोई ध्यान नहीं है। कई-कई दिनों तक मोटरें खराब रहती हैं। उन्हें ठीक कराने का प्रयास नहीं किया जाता। जबकि मनमानी दरों पर मोटरें ठीक कराने के कार्य दिए गए हैं। शहर में अतिक्रमण का बोलबाला है और पैदल चलना भी मुश्किल होता जा रहा है। ट्री गार्ड की खरीद में जमकर घोटाला किया गया है और नगरपालिका में एक भ्रष्ट कॉकस सक्रिय है। नपा में व्याप्त कमीशन प्रथा ने सारे कीर्तिमान तोड़ दिए हैं।

इन सब मुद्दों को लेकर स्थानीय कांग्रेस के एक प्रतिनिधि मण्डल ने पिछोर में आए मुख्यमंत्री शिवराज सिंह चौहान से भेंट कर उन्हें ज्ञापन सौंपा तथा भ्रष्ट अधिकारियों और कर्मचारियों के खिलाफ शीघ्र कार्रवाई की मांग की। वहीं दूसरी ओर नगरपालिका से त्रस्त होकर अब आम नागरिकों ने भी अपनी आवाज उठाना शुरू कर दी है और नगरपालिका के कथित भ्रष्ट अधिकारियों, जनप्रतिनिधियों और ठेकेदारों को सजा दिलाने के लिए हाईकोर्ट में जनहित याचिका लगाने की योजना बनाना शुरू कर दी है। इसके लिए नगरपालिका के भ्रष्टाचार से संबंधित कागजातों को जुटाने की प्रक्रिया भी शुरू कर दी है। अभिभाषक विजय तिवारी के अनुसार वह शीघ्र ही उच्च न्यायालय में जनहित याचिका दायर कर नपा प्रशासन को कठघरे में खड़ा करेंगे और उन्हें सजा दिलायेंगे।

जनरेटर व पानी सप्लाई में दिया चहेतों को लाभ

वर्ष 2010-11 में नगरपालिका द्वारा बड़े टेंकरों से पानी सप्लाई के लिए टेण्डर बुलाए गए थे जिनका अधिक दरों पर चहेते ठेकेदारों को भुगतान कर दिया गया था। साथ ही कागजों में ही टेंकर वितरण दर्शाया गया था और लाखों रूपये का भुगतान भी हुआ। साथ ही पानी भरने के लिए जनरेटर लगाए जाने में भी जमकर घपले के आरोप हैं कि  जनरेटरों को बढ़ी हुई दरों में लगाया गया। जबकि जिन दरों में जनरेटरों को लगाया गया था उन दरों में नए जनरेटर खरीदे जा सकते थे और इस घपले का मामला परिषद की बैठक में जोरशोर से उठा, लेकिन नगरपालिका में बैठे कथित भ्रष्ट जनप्रतिनिधियों से यह मामला जुड़ा होने के कारण पूरे प्रकरण पर पर्दा डाल दिय गया और आवाज उठाने वाले जनप्रतिनिधियों के मुंह बंद कर दिए गए।