आदिवासियों ने तहसीलदार के आश्वासन पर किया धरना खत्म

शिवपुरी-एकता परिषद द्वारा आदिवासियों की समस्याओं को लेकर नरवर में तहसील पर करीब एक सैकड़ा से अधिक आदिवासी महिलाओं और पुरूषों ने मिलकर धरना प्रदर्शन किया। इसके बाद अपनी मांगों का एक ज्ञापन कलेक्टर के नाम एक ज्ञापन तहसीलदार को सौंपा।

जिसमें तहसीलदार ने आदिवासियों की मांगों को जायज बताया और समस्याओं के हल के लिए  15 दिन का समय दिया। तहसीलदार के आश्वासन के बाद आदिवासियों ने अपना यह धरना प्रदर्शन समाप्त किया और  इसके बाद आदिवासियों ने चेतावनी देते हुए कहा कि अगर उनकी यह मांगें निर्धारित समय में पूर्ण नहीं की गईं तो वह आगामी समय में अनिश्चिकालीन धरने पर बैठकर अपनी मांगे मनवाएंगे।

विदित हो कि आदिवासियों को वन भूमि पर काबिजों को अधिकार देने और राजस्व भूमि पर काबिजों को पट्टा देने सहित सामाजिक सुरक्षा का महिलाओं को पेंशन, नए राशन कार्ड और मतदाता सूची में नाम जोडऩे वन अधिनियम को पास कराने के लिए विशेष ग्रामसभा बुलाए जाने संबंधी मांगों को लेकर 19 फरवरी को एकता परिषद के जिला समन्वयक रामप्रकाश शर्मा के नेतृत्व में करीब एक सैकड़ा से अधिक आदिवासी महिला और पुरूषों ने नरवर में तहसील कार्यालय पर धरना प्रदर्शन किया और अपनी मांगों को कलेक्टर के संज्ञान में लाने के लिए एक ज्ञापन तहसीलदार को सौंपा। 

तहसीलदार ने उन्हें उनकी मांगों को पूरा करने का आश्वासन दिया। इस आश्वासन के बाद आदिवासियों ने अपना धरना प्रदर्शन समाप्त किया साथ ही तहसीलदार से कहा कि अगर उनकी यह मांगे निर्धारित समय पर पूरी नहीं होंगी तो वह अंर्तराष्ट्रीय महिला दिवस पर फिर से तहसील का घेराव करेंगे और अनिश्चितकालीन धरने पर बैठकर अपना विरोध दर्ज कराएंगे। एक दिवसीय धरना प्रदर्शन कार्यक्रम में सात गांवों के करीब एक सैंकड़ा से अधिक आदिवासियों ने भाग लिया। जिनमें मुख्य रूप से एकता परिषद के जिला समन्वयक रामप्रकाश शर्मा सहित हक्कीबाई, कैलाशी, पुनिया, विशुना, इंदल आदिवासी, गुलाब, लखन शर्मा सहित आदिवासी उपस्थित थे।