बागी हुए हम्मला

शिवपुरी-बीते दो दिनो से कृषि उपज मण्डी शिवपुरी में हम्माल और मण्डी सचिव के बीच व्यापारियों के द्वारा किसानों से सीधी खरीद को लेकर विवाद चला आ रहा था। यह विवाद बुधवार को इतना बढ़ा कि हम्मालों ने मण्डी सचिव के विरूद्व मण्डी डायरेक्टर इब्राहिम खान के नेतृत्व में मोर्चा खोल दिया और मण्डी सचिव पर मण्डी टैक्स चोरी के आरोप लगाए जाने लगे।

मामले को भांपते हुए तुरंत एसडीएम मौके पर पहुंचे और कृषकों को समझाईश देकर मामला शांत कराया लेकिन हम्माल अपनी मांग पर अड़े रहे कि व्यापारियों द्वारा किसानों से सीधी खरीद हाने के बाद उसकी तौल मण्डी प्रांगण में हो। इस संबंध में एक ज्ञापन भी कलेक्टर को सौंपा गया है। 

ज्ञापन में बताया गया है कि शिवपुरी कृषि उपज मण्डी में मण्डी टेक्स की चोरी की जा रही है। जहां व्यापारियों द्वारा किसानों का माल सीधे व्यापारियों के घरों पर 1० रूपये बढ़ाकर खरीदा जा रहा है। जिससे मण्डी में किसानों का माल न तुलने के कारण हम्माल भूखे मरने की कगार पर आ गए। इसी विरोध में आज हम्माल प्रतिनिधि इब्राहिम खान के नेतृत्व में मण्डी सेकेट्री की मनमानी के चलते सभी हम्माल लामबंद हो गए और वह अनिश्चितकालीन हड़ताल के लिए एकत्रित हो गए। 

बाद में कलेक्टर के नाम एक ज्ञापन सौंपा गया। जिसमें मांग की गई कि व्यापारियों द्वारा माल सीधा किसानों से खरीदा जा रहा है। उसकी तुलाई मण्डी प्रांगण में ही हो। जिससे मण्डी में हो रही टेक्स चोरी पर नियंत्रण किया जा सके। सूचना मिलते ही एसडीएम डीके जैन मण्डी प्रांगण में पहुंच गए। जहां सभी हम्मालों ने मिलकर कलेक्टर ने नाम ज्ञापन एसडीएम को सौंप दिया और कहा कि अगर मण्डी सेकेट्री के ऊपर कोई कार्रवाई नहीं की गई तो वह आगे भी अपना आंदोलन शुरू रखेंगे और मण्डी में कोई भी काम नहीं करेंगे।