संतों का महाकुंभ में खालसा, भक्तों का जनसैलाब उमड़ा

शिवपुरी-शिवपुरी के संत, महात्माओं और श्री महंतो का इन दिनों महाकुंभ इलाहाबाद में खालसा(कैम्प) श्री सनकादिक आश्रम नगर सेक्टर 10 में लगा है। शिवपुरी के ककरवाया ग्राम में स्थित संत श्रीमहंत बल्लभदास जी महाराज के मागदर्शन में इनके गुरूभाई श्री श्री 108 श्री महंत कल्याणदास जी महाराज, श्री जम्दगनी ऋषि की तपोभूमि बड़ी मदागन आश्रम लटेरी के नेतृत्व में विशाल परिसर में महकुंभ् लगा हुआ है।

इस खालसा शिविर में सुन्दर मंदिर स्वरूप कुटिया बनाई गई है जो सभी के आकर्षण का केन्द्र है लगभग 1 हजार भक्तजनों के ठहरने के लिए यहां खुला व स्वच्छंद वातावरण युक्त विश्रामस्थल जहां सभी संत महात्मा ठहरे हुए है। 

इस समय सम्पूर्ण मध्यप्रदेश, उत्तरप्रदेश,राजस्थान,गुजरात इत्यादि क्षेत्रों के भक्तगण ठहरे हुए है। दिन भर धार्मिक कार्यक्रम व विशाल भण्डारे का आयोजन भी जारी है। आगामी 24 जनवरी से श्रीमद् भागवत कथा का आयोजन भी किया जा रहा है। यहां प्रसिद्ध प्रवक्ता साध्वी जानकी देवी संगीतमय कथा का वाचन करेंगी इसके उपरांत श्रीराम महायज्ञ भी फरवरी माह में आयोजित होगा। श्री सनकादिक नगर में 6 खालसा शिविर लगे है। यह श्री दिगंबर अखाड़ा के आधीन है। 

यहां पर श्री सनकादिक आश्रम के आचार्य महंत ओमप्रकारदास जी महाराज, श्रीमहंत बलरामदास जी महाराज भावनगर गुजरात, श्रीमहंत भगवानदास जी उर्फ फक्कड़ बाबा आरोन-अशोकनगर, श्रीमहंत शांतिपुरी जी महाराज, श्रीमहंत बालकदास जी महाराज नेपाल, श्री महंत चन्द्रमादास जी महाराज नरसिंहगढ़, महंत श्री माधवदास जी महाराज विदिशा इत्यादि श्री महंतों संतों के दर्शन कर भक्तगण धर्मलाभ प्राप्त कर रहे है। विगत दिवस 6 खालसा शिविरों में निशान साहिब यानि ध्वजा को वैदिक रीति से पूजा अर्चना कर लगाया गया। मकर संक्रांति के दिन भी प्रथम शाही स्नान में श्री दिगंबर अखाड़ा के तहत श्री सनकादिक आश्रम ने खालसा के श्री महंतों ने स्नान किया। इसी तरह से शिवपुरी के बाणगंगा के श्री महंत नारायणदास जी महाराज का खालसा कैम्प भी सेक्टर-7 में लगा है। 

यहां भी धार्मिक कार्यक्रम निरंतर जारी है। बैराढ़ की साध्वी किशोरीदासी महाराज का भी खालसा कैम्प् करहधाम के अधीन लगा हुआ है। रन्नौद के संत श्रीसुरेश गिरी जी महाराज एवं करैरा के संतश्री सोमेश्वरगिरी जी महाराज का भी खालसा कैम्प लगा है। इन दिनों आसपास में जितने भी आश्रम है उनके खालसे महाकुंभ् में लगे हुए है और इन आश्रमों से जुड़े भक्तगण भी इन खालसों में ठहरकर महाकुंभ में संत महात्माओं के दर्शन कर रहे है साथ ही गंगा मॉं में स्नान कर पूजा-अर्चना कर प्रवचन सुनकर अपने जीवन को कृतार्थ कर रहे है।