रमलाचार्य डॉ.रमेश पाण्डे राष्ट्र रत्न देवज्ञ सम्मान से सम्मानित

शिवपुरी- शिवपुरी निवासी संपूर्ण भारत में प्रख्यात रमल विश्वगुरू की उपाधि से सम्मानित ज्योतिष की प्राचीन रमल विद्या के भारत में एक मात्र जानकार रमलाचार्य डॉ.रमेश पाण्डे को झारखण्ड के देवधर वैद्यनाथ धाम में इण्डियन एस्ट्रोलॉजीकल रिसर्च इंस्टीट्यूट इण्डिया के तत्वाधान में 27वां इण्टरनेशनल एस्ट्रोलॉजीकल वास्तु, तंत्र, आध्यात्म महाकुंभ 2012 में राष्ट्र रत्न देवज्ञ एवार्ड से सम्मानित किया गया।

इस महाकुंभ में देशभर के 3 हजार से भी ज्यादा ज्योतिष विद्या के जानकारों, शोधार्थियों एवं विद्वानों ने अपने शोध परख आलेखों का वाचन किया तथा इनके आलेखों पर खुली चर्चा विद्वानों द्वारा की गई। उपस्थित नागरिकों की समस्याओं का समाधान ज्योतिष की विभिन्न विधाओं से भी किया गया। 

इस अवसर पर डॉ.रमेश पाण्डे की धर्मपत्नी श्रीमती राजेश्वरी पाण्डे को भी आर्य भट्ट एवार्ड एवं गोल्ड मैडल प्रदान कर सम्मानित किया गया। रमल विश्व गुरू डॉ.रमेश पाण्डे को पूर्व में भी देश भर में आयोजित होने वाले ज्योतिष सम्मेलनों में सम्मानित किया जाता रहा है। विगत 30 वर्षों से संपूर्ण भारत में रमल ज्योतिष की प्राचीन विद्या के पुर्न जागरण के कार्य में संलग्न है। रमलाचार्य डॉ.रमेश पाण्डे श्री सीताराम अंतर्राष्ट्रीय शोध संस्थान दिल्ली के संस्थापक राष्ट्रीय अध्यक्ष है। इस संस्थान ने 10 अंतर्राष्ट्रीय ज्योतिष सम्मेलनों का आयोजन भी किया है। अखिल भारतवर्षीय ब्राह्मण महासभा नई दिल्ली के प्रदेश प्रभारी के पद पर रहते हुए ब्राह्मण समाज की सेवा में संलग्न है। डॉ.रमेश पाण्डे को राष्ट्र रत्न देवज्ञ अवार्ड मिलने पर विद्वानों, गणमान्य नागरिकों, पत्रकारों ने बधाई दी है।