गांववालों ने नायब तहसीलदार पर लगाया रिश्वतखोरी का आरोप

शिवपुरी/कोलारस। जिले के कोलारस क्षेत्रांतगत आने वाले रन्नौद क्षेत्र के नायब तहसीलदार के विरूद्ध अब आगामी समय में ब्लॉक कांग्रेस कोलारस भूख हड़ताल पर बैठने की तैयारी कर रही है। यहां बता दें कि पूर्व में नायब तहसीलदार की मनमानी, हठधर्मिता व किसानों व छात्र-छात्राओं से आय-जाति के नाम पर सरेआम 100 से लेकर 200 रूपये व नामांतरण के नाम पर हजारों रूपये की अवैध वसूली रिश्वत के रूप में नायब तहसीलदार द्वारा की जा रही है।

इस मामले में लोकसभा अध्यक्ष योगेन्द्र रघुवंशी (बण्टी भैया)ने अपने सैकड़ों साथियों के एसडीएम कोलारस को इस मामले में कार्यवाही के लिए ज्ञापन सौंपा था। लेकिन आज दिनांक तक संबंधित नायब तहसीलदार के विरूद्ध कोई कार्यवाही ना होने से अब युवक कांग्रेस ही नहीं बल्कि ब्लॉक कांग्रेस ने भी इस मामले में अपना विरोध दर्ज कराना शुरू कर दिया है यही कारण है कि 8 दिन की समयावधि निर्धारित करने के बाद भी रन्नौद के नायब तहसीलदार के विरूद्ध कार्यवाहीं नहीं हुई तो ब्लॉक कांग्रेस कोलारस भूख हड़ताल पर बैठेगी। जबकि नायब तहसीलदार इस मामले में अपने को निर्दोष बता रहा है वहीं एसडीएम का कार्यवाही के मामले में कहना है कि मामले की जांच कलेक्टर द्वारा की जा रही है। अब देखना होगा कि आगामी समय में इस ओर क्या कार्यवाही होती है।

यहां बता दें कि पूर्व में शिकायती आवेदन में युवक कांग्रेस लोकसभा अध्यक्ष योगेन्द्र रघुवंशी (बंटी भैया) ने बताया कि रन्नौद क्षेत्र में नायब तहसीलदार नाथूराम तोमर द्वारा सरेआम किसानों से अवैध वसूली की जा रही है जहां किसानों से नामांतरण के नाम पर 1000 रूपये वसूले जा रहे है तो वहीं छात्र-छात्राओं के लिए आवश्यक आय-जाति प्रमाण पत्र बनवाने के मामले में भी प्रति छात्र से 200-200 रूपये वसूले जा रहे है ऐसे में प्रशासनिक पद पर बैठे अधिकारी का यह रवैया आमजन के लिए मुसीबत बना हुआ है। इस मामले में अब ग्राम खरैह के कई किसानों ने शपथ देकर अपने साथ हुई ज्यादती को बयां किया है।

शपथ पत्र देने वालों में हल्के पुत्र श्यामा आदिवासी निवासी ग्राम खरैह, गणेशा पुत्र हीरा आदिवासी निवासी ग्राम खरैह, लल्लू पुत्र हजरू जाटव उम्र 30 वर्ष निवासी खरैह, धर्मेन्द्र पुत्र मन्नी जाटव उम्र 32 वर्ष, कल्लू पुत्र खैरू उम्र 45 वर्ष निवासी खरैह सहित अन्य किसान शामिल है जो खुले रूप से नायब तहसीलदार पर नामांतरण के नाम पर 1000 और छात्र-छात्राओं से आय-जाति के नाम पर 200 रूपये की रिश्वत लेने का आरोप लगा रहे है। वहीं योगेन्द्र रघुवंशी लोकसभा अध्यक्ष ने एसडीएम को सौंपे ज्ञापन में रन्नौद नायब तहसीलदार के विरूद्ध आरोप लगात हुए बताया कि वह छात्र-छात्राओं व किसानों से जबरन अनावश्यक रूप से किसी भी कार्य को करने के बदले में सुविधा शुल्क वसूलते है।

कोलारस विधानसभा में संचालित राजीव गांधी विद्युतीकरण योजना का मटियामेट हो रहा है इस मामले में जांच कराई जाए, रन्नौद में पदस्थ नायब तहसीलदार बगैर धनराशि के कोई काम नहीं करते, साथ ही आमजन छात्र-छात्राओं से अभद्र व्यवहार करते है नेताओं व किसानों से भी, मूलनिवासी आय प्रमाण पत्र बनाने के लिए भी अनैतिक रूप से सुविधा शुल्क की मांग की जाती है नामांतरण एवं नोड्यूज एवं ऋण पुस्तिका व सीमांकन आदि का कार्य निश्चित समयावधि में नहीं किया जाता, जनप्रतिनिधि की सुनवाई नहीं हो रही एवं छात्र-छात्राऐ परेशान है, राजीव गांधी विद्युत मिशन के अंतर्गत कोलारस विधानसभा में विद्युत पोल गाढ़े नहीं गए है कई जगह तो पोल नीचे तक गिर गए है जिससे बेशकीमती परियोजना को भी पलीता लग रहा है और विद्युत तार भी चोरी हो रहे है, राजीव गांधी विद्युत मिशन में अनियमितताऐं भी नजर आ रही है। यहां कांग्रेस नेतृत्व ने नायब तहसीलदार के विरूद्ध न्यायोचित कार्यवाही की मांग की है अन्यथा 8 दिन की निश्चित समयावधि के दौरान नायब तहसीलदार के विरूद्ध कार्यवाही ना होने पर ब्लॉक कांग्रेस कमेटी इस अधिकारी के विरूद्ध कार्यवाही के लिए भूख हड़ताल पर बैठेगी। बताया गया है कि नायब तहसीलदार नियम विरूद्ध अपने निजी टाटा सूमो वाहन में पीली बत्ती लगाकर भी शासन के नियमों का दुरूपयोग कर रहे है।

इनका कहना है-


मैं नायब तहसीलदर के खिलाफ कार्यवाही नहीं कर सकता है क्योंकि इस मामले में स्वयं कलेक्टर साहब कार्यवाही करने में लगे हुए है।

बी.पी.माथुर
एसडीएम

मुझ पर झूठे आरोप लगाए जा रहे है मैं कुछ गड़बड़ नहीं करता ना मैं रिश्वत लेता यदि बाबू या अन्य कर्मचारी ऐसा करते है तो इसकी मुझे जानकारी नहीं है।

नाथूराम तोमर
नायब तहसीलदार

रन्नौद के नायब तहसीलदार द्वारा सरेआम रिश्वत मांगी जा रही है जिससे किसान व छात्र-छात्राऐं पीडि़त है ऐसे में इस अधिकारी के विरूद्ध कार्यवाही किया जाना आवश्यक है इसलिए आगामी 8 दिनों के भीतर नायब तहसीलदार के विरूद्ध कार्यवाही नहीं हुई तो ब्लॉक कांग्रेस कमेटी 8 अक्टूबर से भूख हड़ताल पर बैठेगी।

योगेन्द्र रघुवंशी बण्टी भैयाअध्यक्ष, लोकसभा युवक कांग्रेस कोलारस