मुख्यमंत्री हाथ ठेला चालक योजना में लापरवाही, कलेक्टर नाराज

शिवपुरी। जिला कलेक्टर आर.के.जैन ने नगरीय क्षेत्रों में रहने वाले गरीब हाथ ठेला चालकों के लिए संचालित योजनाओं की प्रगति पर असंतोष व्यक्त करते हुए हाथ ठेला चालकों के परिजनों को विभिन्न योजनाओं में प्रकरण तैयार कर उन्हें लाभांवित कराने के निर्देश दिए।


 कलेक्टर श्री जैन जिलाधीश कार्यालय के सभाकक्ष में नगरीय क्षेत्रों में निवास करने वाले गरीब परिवारों के लिए संचालित मंख्यमंत्री हाथ ठेला योजना, फेरी वालों के लिए संचालित योजना, जनश्री बीमा योजना, घरेलू कामकाजी महिलाओं के लिए संचालित योजना की प्रगति की समीक्षा की। बैठक में जिला उद्योग केन्द्र के महाप्रबंधक एस.एस. वाघमरे, जिला शहरी विकास अभिकरण के परियोजना अधिकारी डी.डी. केथल, जिला अग्रणीय बैंक प्रबंधक डी.सी.पाठक सहित संबंधित विभागों के अधिकारीगण उपस्थित थे।

जिला कलेक्टर श्री जैन ने मुख्यमंत्री हाथठेला योजना की प्रगति पर असंतोष व्यक्त करते हुए जिला शहरी विकास अभिकरण के परियोजना अधिकारी को निर्देश दिए कि हाथठेला चालकों का अधिक से अधिक पंजीयन करें। जिससे उनके परिजनों को शासन की विभिन्न योजनाओं का लाभ मिल सकें। इसके लिए प्राथमिकता के आधार पर प्रकरण तैयार कर बैंकों को स्वीकृति एवं वितरण हेतु भेजे जाऐं।

 उन्होंने कहा कि हाथ ठेला चालकों के कल्याण के संचालित विभिन्न योजनाओं की जानकारी उनके बीच में जाकर दे और इस कार्य में शहरी विकास अभिकरण के सी.ओ. एवं स्थानीय नगर निकायों के कर्मचारियों का भी सहयोग लें। इन वर्गों के बीच में योजनाओं से संबंधित पेम्पलेटों का वितरण करे और बस स्टेण्ड, रेल्वे स्टेशन तथा ऐसे चौराहे तथा सावर्जनिक स्थल जहां हाथठेला चालक एकत्रित होते है उन स्थानों पर होडिंग एवं बैनर लगावाऐं जाऐ। 

श्री जैन ने शहरी विकास अभिकरण के परियोजना अधिकारी को निर्देश दिए कि वह नियमित रूप से इन योजनाओं की निकाय वार समीक्षा करें तथा परेशानी आने पर उसका निराकरण भी करे। बैठक में जिला शहरी विकास अभिकरण जिला उद्योग केन्द्र, हथकरघा, खाद्यी ग्राम उद्योग आदि विभागों की हितग्राही मूलक समीक्षा की।