क्षत्रिय महासभा महिला इकाई: शा.विद्यालय में ध्वजारोहण, महल सरांय में स्वास्थ्य शिविर

शिवपुरी। शहर के मध्य सिद्धेश्वर कॉलोनी में अखिल भारतीय क्षत्रिय महासभा महिला इकाई की मासिक बैठक का आयोजन गत दिवस महासभा की प्रदेश कार्यकारिणी सदस्य मीरा कुशवाह के निवास पर आयोजित की गई। इस बैठक में प्रदेश उपाध्यक्ष श्रीमंती रंजना सिंह चौहान व संभागीय प्रभारी के साथ मौजूद महासभा की महिलाओं ने इस बार ध्वजारोहण के लिए शा.प्रा.विद्यालय लुधावली का चयन किया तो वहीं गरीब आदिवासियों को वर्षाकाल के समय विभिन्न बीमारियों से बचाव के लिए स्वास्थ्य शिविर महल सरांय आदिवासी बस्ती में आयोजित करने का निर्णय हुआ।

इसके साथ ही बैठक में क्षत्रिय महिलाओं ने बरसात के समय बारिश के जल को सहेजने के लिए भी विचार-विमर्श किए और लोगों से आग्रह किया कि बारिश के जल का संग्रहण अधिक से अधिक करें ताकि आने वाले समय में पेयजल की समस्या से निजात मिल सके। इस अवसर पर बैठक में क्षत्रिय महिलाओं ने अन्य बिन्दुओं पर भी चर्चा की।

अखिल भारतीय क्षत्रिय महासभा महिला इकाई शिवपुरी की प्रतिमाह की भांति मासिक बैठक का आयोजन किया गया। इस बैठक में प्रदेश कार्यकारिणी सदस्यों मधु राठौड, कमलेश चौहान, ममता राठौड, साधना सोलंकी, रतन राठौड, मीरा सिकरवार, आराधना पुण्ढीर, ममता सेंगर, मीरा कुशवाह, मुन्नी चौहान, सपना परिहार, मनोरमा भदौरिया, संध्या बघेल, आशा चौहान की मौजूदगी में महासभा की महिला पदाधिकारी व सदस्यगणों सरिता चौहान, संगीता चौहान, रमा कुशवाह, सोनू गौर, कुसुम गौर, सुनीता गौर, रंजना बैस, रघुराजी सिसौदिया, राधिका जादौन, रितु कुशवाह, मुन्नी सिकरवार, सूरज भदौरिया, अनीता गौर, बिटौली सेंगर, नीता कुशवाह, मालवी कुशवाह, अमिता जादौन, शकुन्तला जादौन, सीमा कुशवाह, सीमा सिकरवार, मालती तोमर, सरोज कुशवाह, रामवती परिहार, ममता चौहान, मुन्नी परिहार, उषा राजावत, ममता तोमर, नीलम कुशवाह, आशा कुशवाह आदि मौजूद रही। 

सभी महिला पदाधिकारी व सदस्यों ने मिलकर आगामी समय में स्वतंत्रता दिवस के अवसर पर बच्चों के साथ आजादी का पर्व मनाने की घोषणा की तो वहीं उसके कुछ दिनों बाद 26 अगस्त को शहर के महल सरांय में आदिवासी बस्ती के लोगों के लिए स्वास्थ्य शिविर का आयोजन किया जाएगा। इस शिविर में गंदगी से दूर व साफ-सफाई का विशेष ख्याल रखने के दिशा निर्देश विशेषज्ञ चिकित्सकों द्वारा दिए जाऐंगे। 

साथ ही महिलाओं ने बैठक में निर्णय लिया कि वह बारिश के जल को सहेजने का प्रयास करेंगी और अन्य लोगों को भी प्रेरणा देंगी कि बारिश का पानी व्यर्थ ना बह जाए इसके लिए इसे संरक्षित रखने का प्रयास करें। साथ ही सभी शहरवासियों से भी आग्रह किया है कि बारिश के जल को संग्रहित करें ताकि भविष्य में पेयजल की समस्या से सामना ना करना पड़े। बैठक के अंत में 2 सितम्बर को अगली मासिक बैठक हाथीखाना में निवासरत मीरा सिकरवार के आवास पर आयोजित किए जाने की घोषणा हुई।