18वीं बटालियन में विशाल वृक्षारोपण

रिशिका अष्ठाना ने डीएसपी
सिकरवार को राखी बांधी
शिवपुरी। देश की रक्षा करने वाले सैनिकों का कर्तव्य बनता है कि वह मानव जाति ही नहीं वरन प्रकृति की रक्षा के प्रति भी संकल्पित हो, आज सैनिकों के बीच पहुंचकर मुझे बड़ी खुशी है और खासतौर पर यहां सैनिकों को प्रेरणादायी बनाने के लिए वृक्षारोपण का कार्यक्रम और भी सराहनीय है देश की रक्षा की भांति सैनिकों को इन पौधों की भी रक्षा इसी तरह करना चाहिए, सैनिकों को अपनी बहिनों से दूर होने की पीड़ा को भी यहां के वरिष्ठ अधिकारियों ने दूर किया और सैनिकों के लिए रक्षाबंधन का त्यौहार भी इनके बीच मनाया, यह प्रशंसनीय है देश और पौधों व बहिन की रक्षा हमारा सर्वोच्च संकल्प है इसी उद्देश्य के साथ अपने सैनिक कर्तव्य का निर्वहन करें।

यह समझाईश दे रहे थे माननीय न्यायाधीश ए.एस.तोमर जो स्थानीय 18वीं बटालियन विशेष सशस्त्र पुलिस बल चंदनपुरा पर आयोजित वृक्षारोपण एवं रक्षाबंधन कार्यक्रम को संबोधित कर रहे थे। इस अवसर पर नपाध्यक्ष श्रीमती रिशिका अष्ठाना, 18वीं बटालियन के कमाण्डेट एन.एस.रघुवंशी व डीएसपी सुरेश सिंह सिकरवार भी मौजूद रहे।

वृक्षारोपण को बढ़ावा देने के लिए अधिक से अधिक लोग पौधरोपण करे इसके लिए 18वीं बटालियन में वृक्षारोपण कार्यक्रम आयोजित किया गया। यहां बटालियन के कमाण्डेट नवल सिंह रघुवंशी, डीएसपी सुरेश सिंह सिकरवार के संयुक्त प्रयासों से बटालियन परिसर में विशाल वृक्षारोपण व सैनिकों के लिए रक्षाबंधन का त्यौहार आयोजित किया गया।

यहां मुख्य अतिथि न्यायाधीश ए.एस.तोमर रहे तो वहीं सैनिकों की बहिन का कर्तव्य निभाने के लिए नगर की प्रथम महिला श्रीमती रिशिका अष्ठाना नपाध्यक्ष मौजूद थी जिन्होंने ने बारी-बारी से सभी सैनिकों को रक्षासूत्र के रूप में राखी बांधकर हर बहिन की रक्षा का संकल्प सैनिक व वरिष्ठ अधिकारियों से लिया। इस अवसर पर सैनिकों को संबोधित करते हुए नपाध्यक्ष श्रीमती अष्ठाना ने कहा कि बड़ी खुशी की बात हैकि आज देश की रक्षा करने वाले सैनिक प्रकृति की रक्षा भी करेंगे साथ ही सैनिक भाईयों को अपनी बहिन की कमी ना हो इसके लिए वरिष्ठ अधिकारियों ने मुझे आमंंत्रित किया इसके लिए धन्यवाद साथ ही नगर की प्रथम महिला के नाते मेरा कर्तव्य है कि यहां मौजूद हर समस्या का निराकरण किया जाए इसके लिए मैं हर संभव प्रयास करूंगी।

इस अवसर पर कार्यक्रम का संचालन कर रहे डीएसपी सुरेश सिंह सिकरवार ने बताया कि नगर पालिका द्वारा यहां एक बस स्टॅाप, सीसी रोड व पेयजल समस्या के निराकरण के लिए पहल करनी चाहिए ताकि सैनिकों को अपना कार्य करने में आसानी हो सके। कार्यक्रम में स्टेट बैंक ऑफ इंडिया के कैशियर संजय वर्मा द्वारा सैनिकों के लिए मात्र 100 रूपये वार्षिक जमा करने पर 4 लाख रूपये बीमा पॉलिसी के बारे में भी बताया और इस योजना का लाभ लेने का आग्रह किया। 
 
कार्यक्रम में पधारे सभी अतिथिगणों के प्रति कमाण्डेट श्री रघुवंशी व डीएसपी सुरेश सिंह सिकरवार ने आभार माना और सभी के साथ मिलकर वृक्षारोपण किया। यहां पत्रकारसाथियों, अभिभाषक, ट्रक टं्रासपोर्टरों के द्वारा भी स्मृति स्वरूप में वृक्षारोपण कराया गया। कार्यक्रम में जिला वक्फ कमेटी के अध्यक्ष फरमान अली, ट्रक ट्रांसपोर्ट यूनियन के अध्यक्ष सूबेदार सिंह कुशवाह (मुन्ना राजा), वाजिद भाई,भोलू सिकरवार, सुजान सिंह भदौरिया, सुरेन्द्र सेंगर, अभिभाषक साहब सिंह कुशवाह, अजीत यादव व पत्रकारगण उपस्थित थे।