अवैध संबंधों का मकडज़ाल, अंतत: रामदुलारी गिरफ्तार

 रामदुलारी
शिवपुरी। ये कहानी है अवैध संबंधों के एक ऐसे मकडज़ाल की जिसमें रामदुलारी नाम की एक महिला ने कई लोगों से अवैध संबंध स्थापित किए और इसका अंत हुआ रामदुलारी के पति के हाथों एक प्रेमी की हत्या पर। अंतत: रामदुलारी को भी इस मामले में उस समय गिरफ्तार कर लिया गया जब वह अपने एक तीसरे प्रेमी के साथ रंगरेलियां मनाने आई थी।

जिले के तेंदुआ थानांतर्गत आने वाले गणेशखेड़ा ग्राम में प्रेम प्रसंग के चलते प्रेमी की अपने पति व भाई के सामने हुई हत्या के मामले में प्रेमिका को पुलिस ने उसके जीजा की मदद से गिरफ्तार करने में सफलता हासिल की है। इस मामले में बीते हफ्ते भर से प्रेमिका फरार चल रही थी और दीगर प्रदेश में रहकर अपनी रिश्तेदारी में रह रही थी। जब पुलिस को इस मामले में कुछ जानकारी लगी तो तुरंत आरोपी प्रेमिका के जीजा से पूछताछ की जिसमें उस पर पुलिसिया दबाब बनाकर विवाहित प्रेमिका को पकड़ लिया गया। पुलिस ने मामला विवेचना में लेकर आरोपी महिला को न्यायालय के समक्ष पेश किया। इस मामले में तेंदुआ पुलिस ने अपराध क्रमांक 82/12 पर धारा 302 आईपीसी के तहत प्रकरण पंजीबद्ध किया।

जानकारी के अनुसार तेंदुआ थाने के ग्राम गणेशखेड़ा में रहने वाली रामदुलारी पत्नी प्रमोद जाटव का 12 वर्ष पुराने उसके पड़ौस में रहने वाले लल्लू जाटव व पप्पू जाटव से अच्छी खासी पड़ौसिया रिश्तेदारी थी जिसके चलते आए दिन इनके बीच ऐसे घनिष्ठ संबंध बने कि रामदुलारी और लल्लू जाटव के बीच अवैध संबंध स्थापित हो गए। चूंकि लल्लू की दोस्ती रामदुलारी के पति प्रमोद से थी इसलिए उसे जरा भी शक नहीं हुआ।

इसी दौरान रामदुलारी को पप्पू भी परेशान करने लगा। जिस पर रामदुलारी ने अपने पति प्रमोद से पप्पू रजक की शिकायत की जिस पर पप्पू ने कहा देख लेंगे फिर रामदुलारी ने कुछ ही पल में लल्लू जाटव की शिकायत की तो प्रमोद को रामदुलारी पर भरोसा नही हुआ लेकिन बार-बार उसके कहने पर प्रमोद ने अपने साले मुरारी जाटव के साथ इन पर निगरानी रखी और एक रोज ग्राम पहाड़ा जाने की बात घर से कहकर निकल गए।

तभी घटना के रोज 23 जून को जब रामदुलारी अपने खेत पर पहुंची कि वहां लल्लू रजक आ गया और पीछे चुपके से यह सब देख रहे रामदुलारी का पति प्रमोद व भाई मुरारी जाटव ने इन्हें देखकर पकड़ लिया और आव देखा ना ताव सीधा लल्लू रजक पर लाठी और कुल्हाड़ी से हमला बोल दिया। जिसमें उसकी मौत हो गई। जब लल्लू मर गया तो आरोपियों ने उसकी शिनाख्त ना हो इसके लिए उसके चेहरे व शरीर पर ऑयल डालकर आग लगा दी और लाश कुछ दूरी पर फेंक दी। इस मामले में पुलिस ने मृतक लल्लू रजक की पत्नी ममता रजक की रिपोर्ट पर अपराध क्रं.82 पर धारा 302 आईपीसी के तहत मामला विवेचना उपरांत कार्यवाही शुरू की।

लाश हफ्ते भर बाद 30 जून को बरामद हुई। इस पर पुलिस की जांच शुरू हुई तो यहां घटना के 15 दिन के बाद 13 जुलाई को आरोपियों में से रामदुलारी के पति  प्रमोद व साले मुरारी जाटव को पुलिस ने पकड़ा अब पुलिस को इस हत्याकाण्ड में शामिल पत्नी रामदुलारी की तलाश थी। जिस पर पुलिस को जानकारी लगी तो रामदुलारी का जीजा कोटानाका में रहता है और वह उससे मिलता भी है। पुलिस ने जब अपना दबाब बनाया तो जीजा ने 16 जुलाई को रामदुलारी को अपने घर बुलाया और पुलिस को सूचित कर उसे पकड़वा दिया। इस हत्याकाण्ड में शामिल तीनों आरोपियों को पुलिस ने पकड़ लिया है।