मध्यप्रदेश में जनवरी से मिलेगी फुलटाइप बिजली

ऊर्जा तथा खनिज साधन राज्य मंत्री (स्वतंत्र प्रभार) श्री राजेन्द्र शुक्ल ने कहा है कि राज्य सरकार ने जनवरी, 2013 से हर श्रेणी के उपभोक्ताओं को 24 घंटे बिजली देने का संकल्प लिया है। उन्होंने कहा कि इसके लिये फीडर सेपरेशन सहित ग्रामीण विद्युतीकरण की महत्वाकांक्षी योजनाओं का कार्य तेजी से जारी है।


श्री शुक्ल आज रीवा जिले के ककरा (करही) तथा भीषमपुर में करीब सवा-सवा करोड़ रुपये लागत से बनने वाले 33/11 के.व्ही. उप-केन्द्र के शिलान्यास कार्यक्रम को संबोधित कर रहे थे। इन उप-केन्द्रों के निर्माण से 26 गाँव के उपभोक्ताओं को गुणवत्तापूर्ण बिजली मिल सकेगी। कार्यक्रम की अध्यक्षता विधायक श्री रामखिलावन पटेल ने की।

श्री शुक्ल ने कहा कि प्रदेश में फीडर सेपरेशन कार्य में तेजी लाकर सभी फीडरों का कार्य दिसम्बर माह तक पूर्ण किये जाने का लक्ष्य निर्धारित किया गया है। उन्होंने कहा कि विभाग के अधिकारियों को निर्देश दिये गये हैं कि इस कार्य को निश्चित समय तक पूर्ण कर मुख्यमंत्री श्री शिवराज सिंह चौहान की मंशा अनुसार ग्रामीण घरेलू उपभोक्ताओं को 24 घंटे तथा सिंचाई के लिये 8 घंटे बिजली आपूर्ति के संकल्प को पूरा किया जा सकेगा। उन्होंने कहा कि सरकार गाँव को आत्मनिर्भर बनाना चाहती है। इसके लिये ग्रामीण क्षेत्रों का विकास, किसानों के खेत में सिंचाई की सुविधा, शिक्षा, स्वास्थ्य, सड़क, पानी की उपलब्धता सरकार की प्राथमिकता में है। श्री शुक्ल ने बताया कि अमरपाटन क्षेत्र में 28 करोड़ रुपये के कार्य मंजूर किये गये हैं। उन्होंने बताया कि सतना जिले में फीडर सेपरेशन योजना के तहत 142 फीडर निर्मित किये जा रहे हैं। इनमें 55 फीडर का निर्माण पूरा किया जाकर लगभग 500 गाँव को लगातार बिजली आपूर्ति की जा रही है।

इस मौके पर जनपद अध्यक्ष श्रीमती राजेश्वरी पटेल सहित अनेक जन-प्रतिनिधि तथा जिला प्रशासन के अधिकारी मौजूद थे।