शिवपुरी में झमाझम बारिश, पर्यटक स्थलों पर रौनक बढ़ी

शिवपुरी-पिछले दो तीन दिन से शिवपुरी में मानसून मेहरबान हुआ है। कल रात से शहर में झमाझम बारिश हो रही है। बरसात होने के कारण पर्यटक स्थलों पर रौनक बढ़ गई है। खास तौर पर भदैया कुण्ड, छत्री और सैलिंग क्लब की छटा देखने लायक है। माधव राष्ट्रीय उद्यान में भी हरियाली छा जाने से खूबसूरती का नजारा देखते ही बन रहा है। कल छुट्टी के दिन पिकनिक स्थलों पर सैलानियों का जमावड़ा लगा रहा। सैलिंग क्लब पर तो पुलिस प्रशासन ने डकैत पप्पू गुर्जर गैंग को धरासायी करने पर पार्टी का आयोजन किया।


शिवपुरी में मानसून देरी से सक्रिय हुआ है। लेकिन मौसम वैज्ञानिक मानते है कि इससे ज्यादा नुकसान नहीं होगा। क्योकि इस जिले में बौनी का समय 25 जून से 10 जुलाई तक का माना जाता है। 5 जुलाई तक इस बार शिवपुरी जिले में जर्बदस्त गर्मी पड़ी। गर्मी का प्रकोप इतना था कि कूलर और पंखे भी फेल हो गए और सूखे की आशंका से लोग ग्रसित हो गए। परंतु इसके बाद मानसून सक्रिय हुआ और 6 जुलाई को सुबह अच्छी बरसात हुई। कल से तो कभी रूक रूक कर और कभी तेज बरसात हो रही है। जिससे फिलहाल गर्मी का प्रकोप पूरी तरह शांत हो गया है। मौसम में सुखद बदलाव के कारण कल भदैया कुण्ड, वाण गंगा, छत्री, सैलिंग क्लब, माधव राष्ट्रीय उद्यान, टुण्डा भरका आदि पर्यटक स्थलों पर पर्यटकों की विशाल भीड़ देखी गई। स्थान स्थान पर दाल बाटी और टिक्कर का आनंद लेते हुए लोग देखे गए। आज भी शहर में रूक रूककर अच्छी बरसात हो रही है। इससे किसानों के चेहरों पर चमक आ गई है।

कॉलोनियों में सड़कें तालाब में तब्दील

बरसात के कारण उन कॉलोनियों के नागरिक परेशान होना शुरू हो गए है जहां सड़के नहीं है या खराब सड़के है। पहली बरसात में ही सड़कों की हालत खराब हो गई है और कीचड़ का नजारा नजर आने लगा है। जहां सड़कें नहीं बनी है। वहां बरसात होने से तालाब बन गया है और नागरिकों को निकलना मुश्किल हो रहा है। सड़कों पर गंदा पानी भर जाने से मच्छर भी पनप रहे है। जिससे बीमारियों की आशंका बढऩे लगी है।