शिवपुरी की कृतिका ने टेबिल टेनिस के दो वर्ग जीतकर रचा इतिहास

शिवपुरी। झाबुआ जिले में 13 जुलाई 2012 से 15 जुलाई 2012 तक संपन्न हुई म.प्र. राज्य टेबिल टेनिस रैकिग प्रतियोगिता में गणेशा ब्लेस्ट स्कूल की कक्षा 10 की छात्रा कृतिका नाहटा ने बहुत ही शानदार खेल का प्रदर्शन करते हुए सब जूनियर गल्र्स व जूनियर गल्र्स दोनों ही वर्गो में म.प्र. राज्य चैम्पियन बनने की अनूठी उपलब्धि प्राप्त की। शिवपुरी जिले के टेबिल टेनिस इतिहास में कृतिका नाहटा पहली ऐसी खिलाड़ी हैं जिसने दो वर्गो में चैम्पियन बनने का गौरव हासिल किया है।

कृतिका नाहटा ने सब जूनियर गल्र्स के फायनल में जबलपुर की शिल्पी घोष को 3-1 से हराकर खिलाब जीतने में सफलता प्राप्त की। साथ ही जूनियर गल्र्स वर्ग के फायनल में सीनियर व जूनियर वर्ग में म.प्र. में प्रथम वरीयता प्राप्त भोपाल की मनीषा सील को एक बहुत ही रोमांचक व संघर्ष पूर्ण मुकाबले में भारी उलटफेर करते हुए 3-2 से हराकर दोनों वर्गो में चैम्पियन बनने का दुर्लभ कारनामा कर दिखाया। शिवपुरी टेबिल टेनिस संघ के अध्यक्ष व शिवपुरी क्लब के सचिव के.बी. लाल ने इस ऐतिहासिक उपलब्धि पर कृतिका नाहटा को बधाई देते हुए व्यक्तिगत रूप से तीन हजार रूपए नगद राशि भी प्रदान करने की घोषणा की।

खेल व खिलाडिय़ों को प्रोत्साहन देने के लिए शिवपुरी टेबिल टेनिस ऐसोसियेशन सात खेलों में म.प्र. राज्य का प्रतिनिधित्व करने वाले खिलाडिय़ों को स्कॉलरशिप व चांदी का मैडम प्रदान करने की बहुत बड़ी पहल पहले ही कर चुका है। शिवपुरी टेबिल टेनिस संघ सचिव एवं प्रशिक्षक सुनील जैन ने जानकारी प्रदान करते हुए बताया कि इस राज्य रैकिंग टेबिल टेनिस प्रतियोगिता में कृतिका नाहटा के अलावा अन्य खिलाडिय़ों ने भी बहुत ही शानदार खेल का प्रदर्शन किया। सेन्ट बेडिंक्ट स्कूल की कक्षा 7 की छात्रा ईशा शर्मा ने कैडिट गल्र्स वर्ग में बहुत ही शानदार खेल का प्रदर्शन करते हुए सेमीफायन तक पहुंचने में सफलता प्राप्त की।

सेन्ट चाल्र्स स्कूल की कक्षा 6 की छात्रा अनुष्का सर्राफ ने सब-जूनियर गल्र्स वर्ग में बढिया खेल का प्रदर्शन करते हुए क्वार्टर फायनल तक पहुंचने में सफलता प्राप्त कर आने वाले समय में नई ऊंचाईयों पर पहुंचने का संकेत दिया। शिवपुरी के अन्य खिलाड़ी शुभम नाहटा, गुरूजोत सिंह बत्रा, राहुल सोनी, अमृतांशु अरोरा, प्रांशु गोयल, आर्यन सकलेचा ने भी इस प्रतियोगिता में शानदार खेल का प्रदर्शन करते हुए म.प्र. के कई स्थापित खिलाडिय़ों को हराने में सफलता प्राप्त की।

सुनील जैन ने बताया कि शिवपुरी के टेबिल टेनिस खिलाड़ी पिछले कई वर्षो से राज्य व राष्ट्रीय स्तर पर शानदार खेल का प्रदर्शन कर अपने जिले व विद्यालय का नाम रोशन कर रहे, हैं पर एक या दो स्कूलों को छोड़ दिया जाए तो किसी भी स्कूल ने इन खिलाडिय़ों को प्रोत्साहन देने या सम्मान करने की कोई पहल नहीं की है। जबकि मीडिया ने बहुत ही महत्वपूर्ण भूमिका निभाते हुए हमेशा ही इन खिलाडिय़ों को प्रोत्साहन देन में कोई कसर नहीं छोड़ी है। शिवपुरी जिले के खेल अधिकारी एमके धौलपुरी, शिक्षा विभाग के खेल अधिकारी महेन्द्र तोमर, टेबिल टेनिस संघ के उपाध्यक्ष रविन्द्र सिंह बत्रा, सलाहकार राजीव श्रीवास्तव, नवीन तनेजा, सुनील  राजौरिया, निखिल चौकसे व प्रवीण लिंगा आदि सभी खेल प्रेमियों ने कृतिका नाहटा की अभूतपूर्व उपलब्धि व अन्य खिलाडिय़ों के शानदार खेल प्रदर्शन पर प्रसन्नता व्यक्त करते हुए बहुत-बहुत बधाई व शुभकामनायें दी हैं।