PEPT TOPPER हेमेन्द्र राणा की शिवपुरीसमाचार.कॉम से विशेष चर्चा

राजू यादव (ग्वाल)
शिवपुरी-प्रतिभाऐं कभी किसी की मोहताज नहीं रहती भले ही आर्थिक विषमता हो या परिवार की माली हालत, हर हालत में प्रतिभाऐं अपने हुनर का प्रदर्शन कर ही दिखाती है। इन दिनों शिवपुरी में भी कई ऐसी प्रतिभाऐं है जिनसे शिवपुरी शहर का नाम प्रदेश ही नहीं बल्कि देश और विदेश में भी शिवपुरी को एक अलग पहचान मिली है। यहां से भी आईएएस, आईपीएस, आईएफएस जैसे वरिष्ठ अधिकारियों तक कई प्रतिभाऐं अपना स्थान पा चुकी है।


शिक्षा के प्रति बढ़ते लगाव का परिणाम है कि अभी दो दिन पूर्व ही माध्यमिक शिक्षा मण्डल द्वारा घोषित परीक्षा परिणाम में जहां शिवपुरी की सुरभि ने मप्र में द्वितीय स्थान प्राप्त कर शिवपुरी का नाम ऊंचा किया तो एक बार फिर से व्यावसायिक परीक्षा मण्डल द्वारा आयोजित प्री इंजीनियरिंग फार्मेसी टेस्ट 2012 में शिवपुरी के पटेल नगर निवासी हेमेन्द्र राणा पुत्र राजेन्द्र सिंह राणा ने इस टेस्ट में भाग लेकर टॉप में स्थान बनाकर शिवपुरी को गौरान्वित किया है। हेमेन्द्र राणा ने अपनी इस सफलता का श्रेय परिवार व अपने भाई को दिया है जिनके मार्गदर्शन में इस परीक्षा में टॉप किया। हेमेन्द्र का मानना है कि कभी शिक्षा को बोझ समझकर नहीं पढऩा चाहिए बल्कि शिक्षा से हमने क्या ग्रहण किया यह सोचना चाहिए और अधिक से अधिक मन लगाकर पढ़ाई करे तो प्रदेश ही नहीं बल्कि देश में भी टॉप किया जा सकता है।

ऐसी प्रतिभा से साक्षात्कार करते हुए हमारे दभास्कर.कॉम संवाददाता को हेमेन्द्र राणा ने बताया कि उसके पिता राजेन्द्र सिंह राणा वन विभाग मे लिपिक के पद पर कार्यरत है। हेमेन्द्र की शुरू से पढ़ाई के प्रति रूचि रही जिसका परिणाम यह हुआ कि 20 मई को मध्यप्रदेश व्यावासियक परीक्षा मण्डल द्वारा आयोजित प्री इंजीनियरिंग फार्मेसी टेस्ट 2012 में शामिल हुआ और महज कुछ दिनों के अंतराल में घोषित इस परीक्षा परिणाम ने हेमेन्द्र के स्वप्न को पूरा कर दिया। जहां इंजीनियरिंग का ख्बाब देखने वाले हेमेन्द्र के इस परीक्षा में 200 में से 174 अंक प्राप्त कर न केवल जिले में बल्कि प्रदेश में टॉप किया है। अपनी इस सफलता से उत्साहित हेमेन्द्र ने बताया कि वर्ष भर मंैने 8-10 घंटे पढ़ाई और इसके पीछे यदि मेरी सफलता का कोई कारण रहा है तो वह मेरे बड़े भाई हेमंत राणा जो आज इन्दौर से बी.ई. इंजीनियरिंग कर रहे है उन्हीं के बताए मार्गदर्शन पर मैं भी चला और इंजीनियरिंग के क्षेत्र को अपनाने का लक्ष्य था जिसकी शुरूआत हो चुकी है और मेरा प्री इंजीनियरिंग टेस्ट में चयन हुआ। मूलत: धौलागढ़ गोपालपुर निवासी राजेन्द्र सिंह राणा के पुत्र हेमेन्द्र राणा ने अपने पिता से इंजीनियर बनने की इच्छा रखी थी और मांॅ श्रीमती सुनीता राणा व पिता राजेन्द्र सिंह राणा से आशीर्वाद लेकर अपने लक्ष्य के प्रति आगे बढ़ता गया। हेमेन्द्र ने कक्षा 10वीं में हैप्पीडेज स्कूल से 9.4 ए ग्रेड हासिल कर विद्यालय में उच्च स्थान हासिल किया था इसी प्रकार इस बार 12वीं कक्षा में भी 95 प्रतिशत अंक प्राप्त कर विद्यालय का नाम रोशन किया। इस बार गणित में 100 अंक, रसायन में 98 एवं भौतिकी में 97 अंक प्राप्त किए। हेमेन्द्र ने अपनी इस सफलता पर अपने हैप्पीडेज स्कूल की संचालिका गीता दीवान व शिक्षकगण नागेन्द तोमर,अजय रावत राजेश्वरी रोड का भी आभार माना जिन्होनें समय-समय पर हेमेन्द्र का मार्गदर्शन किया। हेमेन्द्र आगे आईएएस, आईपीएस,आईईएस में पहुंचकर समाजसेवा के कार्योँ को करना चाहता है। हेमेन्द्र ने सभी बच्चों को संदेश दिया है कि वह कभी पढ़ाई से पीछे नहीं रहे बल्कि आगे बढ़ते जाए, बस अपने हौंसलों के प्रति सचेत रहे और जब भी पढ़ाई करें तब ये ना देखें कि अब पढ़ाई कर रहे है बल्कि यह देखें कि हमने जो पढ़ाई कि उससे क्या ग्रहण किया। ऐसा करने से सफलता स्वत: ही मिल जाएगी।