जलसंकट: शिवपुरी में त्राहि-त्राहि, सीएमओ निवास का घेराव

शिवपुरी-इन दिनों गर्मी के मौसम में भारी पेयजल संकट से जूझ रहे शिवपुरीवासियों की राहत को नगर पालिका शिवपुरी भी नहीं समझ पा रही। यही कारण है कि आए दिन कहीं नगर पालिका में मटके फूट रहे है तो कहीं वार्डाे में जाने वाले टैंकरों के चालकों को जबरन रोककर की पानी की पूर्ति की जा रही है लेकिन इस ओर नगर पालिकी की सभी व्यवस्थाऐं चारों खाने चित्त पड़ी है। जिसका परिणाम है कि आज वार्डवासी घरों से बाहर निकलकर न केवल नपा अध्यक्ष को कोस रहे है बल्कि अपनी समस्याओं को पूरा करने के लिए नपा सीएमओ के निवास को घेरकर पानी मांग रहे है।

शहर के वार्ड क्रमांक 15 में भी कुछ ऐसा ही हुआ यहां के वाशिंदे पिछले कुछ दिनों से पेयजल संकट से त्राहि-त्राहि कर रहे है इनकी सुध लेने वाले स्थानीय पार्षद श्रीमती मीना सुधीर आर्य ने भर हर संभव कोशिश कर वार्डवासियों को समय-समय पर पानी की व्यवस्था जैसे-तैसे नगर पालिका में अपनी पकड़ के चलते की लेकिन आखिरकार पिछले दो-तीन दिनों से वार्ड में पानी की विकराल समस्या के कारण लोगों के सब्र का बांध टूट गया और आज इन वार्डवासियों के साथ स्वयं स्थानीय पार्षद श्रीमती मीना सुधीर आर्य ने भी नगर पालिका सीएमओ पी.के.द्विवेदी के निवास को घेर लिया। 
 
जमकर हुई  नारेबाजी में सीएमओ मुर्दाबाद, नगर पालिका में भ्रष्टाचार आदि ऐसे कई नारे लगे साथ ही लोगों ने कहा कि पानी नहीं जहर दो, क्योंकि वार्डवासि पानी की इस विकराल समस्या से इस तरह भयभीत हो चुके है कि अगर नगर पालिका उन्हें पानी उपलब्ध नहीं करा पा रही है तो जहर दे दे। ऐसे में नगर पालिका को पेयजल के लिए मिले करोड़ों रूपये के बजट को किस तरह पलीता लगाया जा रहा है इसकी नजीर भी खुलकर सामने आ गई है। जहां वार्ड क्रमांक 15 ही नहीं बल्कि ऐसे ही ना जाने और कितने वार्ड होंगे जहां पेयजल संकट से वार्डवासी जूझ रहे है। वार्डवासियों ने नपा सीएमओ के घेराव के दौरान अपनी समस्या को पुरजोर तरीके से उठाया औ मांग पूरी ना होने पर नगर पालिका कार्यालय का घेराव किया जाएगा। मौके पर पहुंचे सीएमओ ने इन सभी वार्डवासियों को पेयजल संकट से निजात दिलाने का आश्वासन दिया तब कहीं जाकर लोगों का गुस्सा शांत हुआ।

इनका कहना है- 
वार्ड 15 के निवासी बृजेश शर्मा का कहना है कि वह कई दिनों पूर्व 18 मई को आवक नं.914 के रूप में लिखित शिकायत  वार्ड में पानी से उपजी समस्या की कर चुका हॅंू लेकिन अधिकारी-कर्मचारियों की मिलीभगत के कारण यहां समस्याऐं जस की तस बनी हुई है और ना तो हमें पानी दिया जा रहा और ना ही यहां वार्ड में पानी के टैंकरों से पेयजल की सप्लाई की जा रही है। इस शिकायत के संबंध में कई बार जनप्रतिनिधियों को भी अवगत कराया गया लेकिन समस्या का समाधाना आज दिनांक तक नहीं हुआ।

 
 
 
वार्ड में पेयजल संकट से निजात दिलाने का हर संभव प्रयास किया जा रहा है नपा के सहायक यंत्री से हुई चर्चा के दौरान हमें दो चक्कर बड़ा टैंकर व एक छोटा टैंकर प्रतिदिन वार्ड में पानी की सप्लाई करेगा अगर इससे भी नागरिकों को पर्याप्त पेयजल नहीं मिल पाया तो आगे और भी आन्दोलन होगा।
 
श्रीमती मीना सुधीर आर्य
पार्षद वार्ड क्रमांक 15