गुटखा का अवैध कारोबार: प्रदेश भर में हो रहीं कार्रवाईयां, यहां केवल प्रेसनोट

शिवपुरी। मध्यप्रदेश भर में अवैध गुटखा विक्रय के खिलाफ हर रोज कार्रवाईयां चल रहीं हैं। एक स्पेशल कन्ट्रोल रूम बनाया गया है, अब तक करीब 1 करोड़ गुटखा जब्त किए जा चुके हैं और शिवपुरी में प्रशासन केवल प्रेसनोट जारी कर गुटखा के अवैध विके्रेताओं से अपनी सांठगांठ के प्रमाण प्रस्तुत करने पर तुला हुआ है। सनद रहे कि आज दिनांक तक शिवपुरी में खाद्य सुरक्षा अधिकारी ने अवैध गुटखा विक्रेताओं के खिलाफ कोई कार्रवाई नहीं की है और सूत्र दावा कर रहे हैं कि शिवपुरी में कम से कम 5 करोड़ रुपए का अवैध गुटखा स्टोर किया गया है।
देखिए यह सरकारी प्रेस रिलीज, किस तरह केवल सूचना भेजकर अपने कर्तव्य की इतिश्री करने का प्रयास कर रहा है शिवपुरी प्रशासन:-
आयुक्त खाद्य सुरक्षा के निर्देशानुसार शिवपुरी जिले में भी तम्बाकू एवं निकोटिन युक्त गुटकों जैसे खाद्य पदार्थों के निर्माण एवं विक्रय पर तत्काल प्रभाव से प्रतिबंध लगा दिया गया है। तम्बाकू एवं निकोटिन युक्त गुटका निर्माण करते एवं बेचते पाए जाने पर  सामग्री जब्त कर सबंधित के विक्रेताओं के विरूद्ध कार्यवाही की जाएगी। आयुक्त खाद्य सुरक्षा ने समस्त अभिहित अधिकारी खाद्य एवं औषधी प्रशासन को निर्देश दिए हैं कि ऐसे खाद्य पदार्थों के निर्माण एवं विक्रय के लिए किसी भी खाद्य संस्था को न तो पंजीकृत करें और न ही उसके पक्ष में अनुज्ञप्ति जारी करें।

यहां सवाल यह भी है कि यह प्रेसनोट लोगों को गुटखा विक्रय बंद करने के लिए जारी किया गया है या खाद्य सुरक्षा अधिकारी अपना हफ्ता बढ़ाना चाहते हैं। यदि यह आरोप गलत है तो खाद्य सुरक्षा अधिकारी को चाहिए कि वे तत्काल अवैध गुटखा स्टोर करने वाले व्यापारियों के यहां छापामार कार्रवाई करें एवं प्रमाणित करें कि वे कानून का पालन कराने में विश्वास रखते हैं, कानून का डर दिखाकर वसूली करने में नहीं।