अग्रवाल युवक-युवती परिचय सम्मेलन का भव्य शुभारंभ

शिवपुरी. अग्रवाल समाज का यह गौरव रहा कि आज अग्रवाल समाज द्वारा शुरू किए गए परिचय सम्मेलन अन्य समाजों के लिए प्रेरणदायी साबित हो रहा है। समाज में शिक्षा और संस्कार महाराजा अग्रसेन की देन है जिसका परिणाम है कि समाज की प्रतिभाऐं आज समाज ही नहीं बल्कि अन्य समाजों में भी अपनी प्रतिभा को प्रदर्शित कर रही है लेकिन एक दु:खद बात यह है कि वर्तमान समय में लिंगानुपात काफी बढ़ रहा है।


हजारों की तुलना में अग्रवाल समाज में अभी शायद छ: से सात सौ कन्याओं की संख्या होगी इस ओर प्रदेश सरकार की महत्वाकांक्षी योजनाऐं काफी सहायक साबित हो रही है। जिसमें लाड़ली लक्ष्मी योजना, कन्यादान योजना और बेटी बचाओ अभियान को सफल बनाकर भ्रूण हत्या को न केवल रोका जा रहा बल्कि इसके सार्थक परिणाम भी सामने आ रहे है। उक्त उद्बोधन दिए कोलारस विधायक देवेन्द्र जैन ने जो स्थानीय दुर्गामठ में आयोजित युवक-युवती परिचय सम्मेलन एवं क्षेत्रीय अधिवेशन को मुख्य अतिथि की आसंदी से संबोधित कर रहे थे। इस अवसर पर कार्यक्रम की अध्यक्षता जिला पंचायत अध्यक्ष जितेन्द्र जैन गोटू ने जबकि कार्यक्रम में विशिष्ट अतिथि के रूप में शिवपुरी विधायक माखन लाल राठौर मंचासीन थे। आज 8 अप्रैल को क्षेत्रीय अधिवेशन आयोजित होगा।

मध्यदेशीय अग्रवाल समाज शिवपुरी के तत्वाधान में दो दिवसीय अग्रवाल युवक-युवती परिचय सम्मेलन एवं क्षेत्रीय अधिवेशन कार्यक्रम का आयोजन 7-8 अप्रैल को स्थानीय दुर्गामठ शिवपुरी पर किया गया है। कार्यक्रम की अध्यक्षता कर रहे जिला पंचायत अध्यक्ष जितेन्द्र जैन गोटू ने कहा कि परिचय सम्मेलन से सामाजिक समरसता एवं संगठन मजबूत होता है यह आयोजन समाज की शक्ति को बढ़ाएगा और शिवपुरी ही नहीं वरन अन्य जिलों और प्रदेशों से अग्रवाल बन्धु इस तरह के आयोजन कर समाज को संगठित करेंगे। श्री जैन ने कहा कि आधुनिक युग में वर-वधू को ढूंढने के लिए परिचय सम्मेलन एक सार्थक आयोजन है जिसके चलते परिचय स्मारिका के माध्यम से दूरभाष के द्वारा दांपत्य संबंध तय हो रहे है। परिचय सम्मेलन आयोजन करने के लिए अग्रवाल समाज के सभी पदाधिकारी व सदस्यगण बधाई के पात्र है जिनके कठिन परिश्रम से यह सफल आयोजन हुआ। 

विशिष्ट अतिथि शिवपुरी विधायक माखन लाल राठौर ने कहा कि महाराजा अग्रसेन के पदचिह्नों पर अग्रवाल समाज चल रहा है। शिक्षित और संपन्नता के क्षेत्र में अग्रवाल समाज का कोई सानी नहीं है। बुद्धिजीवी वर्ग की यह हमेशा से आदत रहती है कि वह दूसरों के लिए प्रेरणादायी कार्य करें और शिवपुरी में इस आयोजन ने भी अन्य समाज को पे्ररणा दी है निश्चित रूप से आयोजन समिति बधाई की पात्र है। इस अवसर पर 521 युवक एवं 248 युवतियां के पंजीयन युक्त परिचय स्मारिका भी अतिथिगणों को प्रदान की गई। 

अंत में अतिथिगणों का स्मृति चिह्न एवं शॉल ओढ़ाकर सम्मान किया गया। कार्यक्रम का सफल संचालन राजेश गोयल ने बड़े ही सुन्दर ढंग से किया जिसकी सर्वत्रजनों द्वारा प्रशंसा की गई। मंच पर आए युवक-युवतियों ने परिचय सम्मेलन के माध्यम से अपने-अपने परिचय दिए। मंच पर विवाह योग्य युवक-युवतियों का परिचय का क्रम दिन भर जारी रहा, परिचय का क्रम राजेश गोयल, राकेश गोयल, समर्थ अग्रवाल, गणेश गुप्ता, सुश्री शैला अग्रवाल ने संचालित किया। इस अवसर पर मध्यदेशीय अग्रवाल समाज के अध्यक्ष श्रेयांस कुमार जैन, वरिष्ठ उपाध्यक्ष विष्णु कुमार, उपाध्यक्ष हरिओम जैन, महामंत्री दिलीप जैन, कोषाध्यक्ष अजय बंसल, सहमंत्री अनिल गुप्ता, प्रचार मंत्री सुरेन्द्र गुप्ता सहित परिचय सम्मेलन कार्यक्रम के संयोजक सुआलाल जैन, सह-संयोजक भरोसी लाल गुप्ता, अध्यक्ष गोपालकृष्ण चौधरी, संयुक्त अध्यक्ष रामशरण अग्रवाल, स्वागत अध्यक्ष अजीत जैन, वरिष्ठ उपाध्यक्ष प्रो.बी.बी.अग्रवाल, उपाध्यक्ष विष्णु कुमार अग्रवाल, कैलाश नारायण गोयल, महामंत्री राजेश गोयल, मंत्री दीपक प्रधान, कोषाध्यक्ष महेशचंद्र गुप्ता, सहमंत्री राकेश गुप्ता, सत्य नारायण बंसल, प्रचार मंत्री गिरनार कुमार जैन, सह प्रचार मंत्री सुनील गर्ग मामू भी मंचासीन नहे। इस कार्यक्रम में शिवपुरी अंचल सहित, कोटा, झांसी, गुना, श्योपुर, डबरा, भितरवार, नरवर, कोलारस, बदरवास, पिछोर, पोहरी आदि स्थानों से अग्रवाल समाज के युवक-युवतियों व उनके अभिभावकों ने भाग लिया।