नियमों की अनदेखी करते शादी-विवाह घर, सरेआम हो रहा घरेलू गैस का उपयोग


शिवपुरी 3 दिसम्बर का.शहर में इन दिनों हो रहे घरेलू गैस सिलेण्डरों का उपयोग विवाह घरों में होते नजर आ रहा है इसके चलते घरेलू उपभोक्ताओं को घरेलू गैस के उपयोग के चलते आमजनस को अब सर्दियों में गैस सिलेण्डर की समस्याओं का सामना करना पड़ रहा है इससे नागरिकों में काफी रोष व्याप्त है।


इस तरह देखा जाए तो विवाह घर नियम कानूनों को हवा में उड़ाकर कार्यवाही के फेरे में आते है लेकिन प्रशासन व खाद्य विभाग की अनदेखी के कारण यह अपने कार्यों को बदस्तूर जारी रखे हुए है। घरेलू गैस का उपयोग शादी-विवाह घरों में उपयोग होने से सिलेण्डरों की कालाबाजारी चरम पर है इसे रोकना अत्यन्त आवश्यक है परन्तु अपने निजी स्वार्थों को पूरा करने के लिए अधिकतर गैस एजेंसियां सिलेण्डर के कारोबार में भी मुनाफा कमाने में पीछे नहीं है और ब्लैक में सिलेण्डर देकर घरेलू गैस सिलेण्डरों के कम आने की बात कहकर अपने कर्तव्य से मुंह मोड़ रहे है।
 
शहर में संचालित जितने भी विवाह घर है वहां कार्यवाही की दरकार और आकस्मिक छापामार कार्यवाहीके दौरान ऐसे विवाह घरों पर यदि गाज गिरती है तो निश्चित रूप से आगामी समय में इस तरह की समस्या का सामना नहीं करना पड़ेगा। जहां किसी भी समारोह में भारी-भरकम मात्रा में घरेलू सिलेण्डरों का आयोजकों द्वारा उपयोग करने से उपभोक्ताओं को अपने घरेलू उपयोग गैस सिलेण्डर की कमी होने पर परेशानी उठानी पड़ती है। क्योंकि घरेलू उपयोग में आने वाले सिलेण्डर पर सब्सिडी रहती है जिसका बाहरी दलालों द्वारा अधिक मात्रा पर खरीदकर आयोजकों को ब्लैक कर दिया जाता है साथ ही इन दिनों चल रहे भारी सहालग में एक-एक शादी समारोह के दौरान विवाह घरों में आधा सैकड़ा तक घरेलू सिलेण्डरों का उपयोग होते देखा जा सकता है जिनका कहीं न कहीं उपभोक्ता से भी संबंध रहता है जो अपने संबंधों के चलते या ब्लैक मार्केटिंग का फायदा उठा लेते है लेकिन खुद को ही इसका खामियाजात भुगतना पड़ता है और कई बार तो गैस एजेंसी संचालकों के पास भी उपभोक्ता को देने के लिए घरेलू सिलेण्डरों की कमी आ जाती है। जहां नियमों की यदि बात की जाए तो गैस संचालकों के द्वारा विवाह घरों में समारोह के दौरान या अन्य स्थल पर भी घरेलू सिलेण्डरों के प्रयोग पर प्रतिबंध लगाया गया यदि कहीं विवाह घरों में घरेलू सिलेण्डरों का प्रयोग करना पाया गया तो संबंधित विवाह घर को बंद करने तक की कार्यवाही के निर्देश दिए है।
 
शहर की यातायात व्यवस्था में व्यवधान बनते विवाह घर 
शहर में कई ऐसे विवाह घर संचालित है जहां बिना प्रशासनिक अनुमति के अपनी घरेलू जगह को व्यवसाय का रूप देकर विवाह घर संचालित किए हुए है ऐसे में इन व्यवसाईयों ने यह भी नहीं देखा कि इस विवाह घर में आयोजित होने वाले कार्यक्रमों में भाग लेने के लिए आए हुए अतिथियों के वाहन शहर के व्यस्तम मार्गों पर किए जाते है जिससे यातायात व्यवस्था में व्यवधान उत्पन्न होता है। जिसकी ओर भी न तो पुलिस प्रशासन का ध्यान है और ना ही अन्य प्रशासनिक अधिकारियों का। जहां हर वर्ष प्रशासन द्वारा विवाह घर संचालकों को नियम विरूद्ध के तहत उनकी खामियों को लेकर नोटिस तो थमा दिए जाते है लेकिन कार्यवाही महज उस नोटिस में ही लेनदेन कर सिमट जाती है। उसी का परिणाम है कि विवाह घरों के संचालक नियम विरूद्ध तौर तरीकों से अपने व्यवसाय को बड़े ही हौंसलों के साथ संचालित करने में जुटे हुए है।