दो दर्जन से ज्यादा हथियारबंदों का कुशवाह परिवार पर हमला

शिवपुरी-शिवपुरी के नोहरीखुर्द गांव में आज सुबह उस समय अफरा तफरी का माहौल पैदा हो गया जब दो दर्जन से अधिक दबंग हमलावरों ने लाठी, लुहांगी, तलवार और बन्दूक लेकर कुशवाह समाज के एक किसान परिवार के घर में घुसकर जमीन हथियाने की गरज से हमला कर दिया। हमले में कुशवाह परिवार की महिलाओं सहित तीन अन्य घायल हो गए जिन्हें जिला चिकित्सालय भर्ती कराया गया है।


फरियादी गनपत कुशवाह के मुताबिक सुबह 9 बजे के लगभग जब वह अपने खेत पर स्थित घर में पूरे परिवार सहित बैठा हुआ था तभी नोहरी निवासी महेन्द्र शर्मा, रिंकू, बंटी पुजारी, गोपाल नरहरी, भदई , प्रीतम ने लगभग दो दर्जन साथियों सहित उनके घर में घुसकर लाठी, लुहांगी और बन्दूकों से हमला कर दिया।

इस हमले में रेखा पत्नि नरेन्द्र कुशवाह उम्र 21 वर्ष के हाथ पर धारदार हथियार से वार करने से हाथ में गहरा घाव हो गया जबकि प्रेमनारायण कुशवाह के सिर में लाठी, लुहांगी से किए गए हमले में गंभीर हालत में उसे जिला चिकित्सालय भर्ती कराना पड़ा। इस हमले में कुशवाह परिवार के आधा दर्जन लोगों को भी लाठियों से पीटा गया जबकि घर में खड़े कई वाहनों को पटक पटकर लाठियों से क्षतिग्रस्त कर दिया गया। घटना के संदर्भ में पीडि़त परिवार का कहना है कि गांव के ही बंटी पुजारी, गोपाल पुजारी, रिंकू पण्डित, प्रीतम कुशवाह, भदई कुशवाह, सुघर सिंह, विशन इत्यादि कई दिनों से उन पर नोहरी स्थित जमीन को बेचने का दबाव बना रहे थे। लेकिन कुशवाह परिवार के तैयार न होने पर पिछले कुछ दिनों से लगातार उन्हें प्रताडि़त कर गांव से भगाने का प्रयास किया जा रहा है। 
 
घायल रेखा कुशवाह ने बताया कि इसी क्रम में आज सुबह इन लोगोंं ने सुनियोजित तरीके से उनके घर पर हमला कर दिया और पीटते हुए उन्हें जमीन छोड़कर चले जाने की धमकी भी दी। फरियादी पक्ष के मुताबिक हमलावर अपने लायसेंसी बंदूक व रिवाल्वर भी साथ लेकर आए थे। घटना के तुरंत बाद आक्रोशित कुशवाह समाज ने कोतवाली पहुंचकर मामले की रिपोर्ट दर्ज कराई, जिस पर पुलिस ने फरियादी कुशवाह परिवार की रिपोर्ट पर आरोपी देवेन्द्र, महेन्द्र,रिंकू, बृजेश, बंटी,  गोपाल, भदई, प्रीतम सहित 9 लोगों के खिलाफ धारा 147, 148, 149, 451, 427, 323 व 506वीं के तहत प्रकरण पंजीबद्ध कर आधा दर्जन लोगों को गिरफ्तार भी कर लिया। शिवपुरी में भूमाफियाओं के बढ़ते गुण्डाराज का अंदाजा इसी बात से लगाया जा सकता है कि विगत कुछ माह पूर्व कुशवाह समाज के एक बुजुर्ग से जबरजस्ती उसकी खेती की जमीन की रजिस्ट्री करा ली गई थी।
 
गणेशा कुशवाह नाम के इस बुजुर्ग किसान को बाद में कुशवाह समाज के आंदोलन के बाद जमीन तो वापस मिली पर विवाद फिर भी न थमा। कुशवाह समाज में इस बात को लेकर आक्रोश है कि नोहरी में कुशवाह परिवारों पर सुनियोजित ढंग से इन दबंग भूमाफियाओं द्वारा हमला कर दबाव बनाया जा रहा है। जिससे या तो उक्त परिवार अपनी जमीनें ओने पोने में बेचकर यहां से चले जाएं अथवा डरकर गांव खाली कर दें।

....तो छोड़ जाएंगे अपनी जमीनें 
नोहरी में आज सुबह जिस सुनियोजित तरीके से दो दर्जन हमलावरों ने लाइसेंसी हथियारों के साथ निरीह किसानों पर घर में घुसकर कहर बरपाया उससे नोहरी गांव के तमाम कुशवाह परिवारों में भय व्याप्त हो गया है। प्रेम नारायण कुशवाह का कहना है कि हमलावरों में कुछ के पास स्वयं की लाइसेंसी बन्दूक व रिवाल्वर भी थी और बन्दूक के बटों से उनकी पिटाई के दौरान हमलावर बार-बार इस बात को दोहरा रहे थे कि यदि जमीन या गांव न छोड़ा तो अगली बार बन्दूक की बट नहीं बल्कि उन्हें बन्दूक की गोली का निशाना बना लिया जाएगा। 
 
पिटे हुए कुशवाह परिवार का यह भी कहना है कि इस बावत पुलिस को बताने के बावजूद हमलावरों के लाइसेंसी हथियार अब तक जप्त नहीं किए गए हैं जिसकी वजह से उन्हें जान माल का खतरा बना हुआ है और यदि प्रशासन की ओर से सशक्त कार्रवाई न कर उन्हें सुरक्षा का आश्वासन न दिया गया तो वे अपनी जान बचाने के लिए गांव छोड़कर पलायन के लिए मजबूर हो जाएंगे।