करैरा में खण्ड स्तरीय अन्त्योदय मेला सम्पन्न

शिवपुरी. करैरा विधानसभा क्षेत्र के विधायक श्री रमेश खटीक ने कहा कि मुख्यमंत्री श्री शिवराज सिंह चौहान की मंशा के अनुरूप शासन की विभिन्न जनकल्याणकारी एवं हितग्राहीमूलक योजनाओं के तहत अधिक से अधिक हितग्राही लाभान्वित हों इसके लिए विकासखण्ड स्तर पर अन्त्योदय मेलों का आयोजन किया जा रहा है। श्री खटीक आज करैरा विकासखण्ड मुख्यालय पर खण्डस्तरीय अन्त्योदय मेले को मुख्य अतिथि के रूप में सम्बोधित कर रहे थे।



कार्यक्रम में जिला कलेक्टर जॉन किंग्सली, जिला पुलिस अधीक्षक आर.पी. सिह, जिला पंचायत के मुख्य कार्यपालन अधिकारी एच.पी. वर्मा, करैरा जनपद पंचायत के अध्यक्ष लोकपाल लोधी, नगरपंचायत करैरा की अध्यक्ष श्रीमती रजनी कोमल साहू, अनुविभागीय दण्डाधिकारी करैरा के.आर चौकीकर, नरवर के पूर्व जनपद अध्यक्ष रामस्वरूप रावत सहित जनप्रतिनिधि, अधिकारी तथा गा्रमीणजन आदि उपस्थित थे। श्री खटीक ने राज्य सरकार की विभिन्न योजनाओं का उल्लेख करते हुए कहा कि राज्य सरकार ने समाज के सभी वर्गों के कल्याण के लिए अनेकों योजनाऐं संचालित की है। इन योजनाओं का गरीब एवं पात्र तथा जरूरतमंद हितग्राहियों को लाभ देने हेतु विकासखण्ड स्तर पर अन्त्योदय मेलों का आयोजन किया जा रहा है। आवश्यकता इस बात की भी है कि पात्र एवं जरूरतमंद व्यक्ति भी इन योजनाओं का लाभ लेने हेतु आगे आऐं। श्री खटीक ने कहा कि ऐसे हितग्राही जो किसी कारणवश अन्त्योदय मेलों में नहीं आ सके है। उन हितग्राहियों तक विभिन्न माध्यमों से सहायता पहुचाने की व्यवस्था की जाऐ। उन्होंने विभिन्न विभागों के अधिकारियों की अनुपस्थिति पर नाराजगी व्यक्त करते हुए कहा कि भविष्य में इसकी पुनरावृति न हों।
 
कलेक्टर ने मेले को सम्बोधित करते हुए कहा कि इस प्रकार के मेलों को आयोजित करने का मकसद जहॉ योजनाओं का लाभ पहुचाने में पार्दशिता रहती है, वहीं हितग्राहियों को एक स्थान पर लाभ प्राप्त हो जाता है। उन्होने कहा कि म.प्र. लोक सेवा गांरटी प्रदाय अधिनियम राज्य सरकार का महत्वपूर्ण कार्यक्रम है। इसके तहत आवेदक को सेवा देने हेतु समय-सीमा निर्धारित की गई है। आवेदक सीधे ऑन लाईन के माध्यम से भी आवेदन कर सकते है। समय-सीमा में सेवा उपल्ब्बध न कराने पर कर्मचारीे पर 250 रूपये से लेकर 5000 रूपये तक का अर्थदण्ड का प्रावधान किया गया है। जो संबधित आवेदक को प्रदाय किया जावेगा। जिला पंचायत के मुख्य कार्यपालन अधिकारी श्री वर्मा ने जिले में आयोजित किये गये अन्त्योदय मेलों की जानकारी देते हुए कहा कि विकासखण्ड करैरा में चौथा अन्त्योदय मेला है। 
 
उन्होने कहा कि जिले में आगामी समय में आयोजित होने वाले अन्त्योदय मेलों में जिले के प्रभारी मंत्री भी शामिल होंगे। उन्होंने कहा कि योजनाओं की सही जानकारी जन सामान्य को नहीं होने से उसका पूर्ण लाभ नहीं मिल पाता है। इसके लिए जन सामान्य को इस प्रकार के मेलों का भी लाभ लेना चाहिए । जनपद अध्यक्ष श्री लोधी ने कहा कि पण्डित दीनदयाल उपाध्याय एवं श्यामा प्रसाद मुखर्जी की भावनाओं के अनुरूप मुख्यमंत्री जी भी चाहते है कि समाज के अंतिम व्यक्ति को योजनाओं का पहला लाभ मिले इसके लिए प्रदेश के सभी विकासखण्ड स्तरों पर अन्त्योदय मेलों का आयोजन किया जा रहा है। नगरपंचायत अध्यक्ष श्रीमती साहू ने कार्यक्रम को सम्बोधित करते हुए कहा कि राज्य सरकार ने कमजोर  गरीबो के उत्थान के लिये अन्त्योदय मेलो का आयोजन किया है। जो एक सराहनीय पहल है।
 
 
कार्यक्रम के शुरू में अनुविभागीय दण्डाधिकारी श्री के.आर. चौकीकर ने आयोजन के उददेश्यो एवं महत्व पर प्रकाश डालते हुए मेले में विभिन्न योजनाओं के तहत लाभान्वित हेाने वाले हितग्राहियों की जानकारी दी। कार्यक्र्रम को भाजपा के मण्डल महामंत्री श्री सुरेन्द्र द्विवेदी, अन्त्योदय समिति के अध्यक्ष श्री मेहरबान सिंह आदि ने भी सम्बोधित किया। मेले में विभागीय अधिकारियों द्वारा लाभान्वित हितग्राहियों एवं योजनाओं की जानकारी दी।

विभिन्न हितग्राहीमूलक योजनाओं के तहत लाभान्वित हुए हितग्राही  
अंन्त्योदय मेले में विभिन्न हितग्राहीमूलक योजनाओं के तहत हितग्राहियो ंको लाभान्वित किया गया। जिसमें लाडली लक्ष्मी योजना के तहत 200 बालिकाओं को 12 लाख के राष्ट्रीय बचत पत्र, राष्ट्रीय परिवार सहायता योजना के तहत 11 प्रकरणों में 1 लाख 10 हजार की सहायता, जननी सुरक्षा योजना में 2119 हितग्राहियों को 29 लाख 66 हजार की सहायता, 449 किसानों को भू-अधिकारी एवं ़ऋण पुस्तिका, राष्ट्रीय कृषि विकास योजना के तहत पशुपालन विभाग द्वारा 10 हितग्राहियों को दो यूनिटों में 2 बकरे एवं 20 बकरियां प्रदाय की गईं। मेले में जिला जनसम्पर्क कार्यालय द्वारा म.प्र. लोक सेवा गांरटी प्रदाय अधिनियम एवं अन्य शासन की जनकल्याणकारी योजनाओं से संबधित पुस्तिकाओं का भी वितरण किया गया। कार्यक्रम का संचालन श्री अरूण अपेक्षित ने किया।