धैर्यवर्धन के धैर्य से प्रशासन आया हरकत में

शिवपुरी- जनता के हितों की लड़ाई के लिए भूख हड़ताल पर बैठे भारतीय जनता युवा मोर्च के पूर्व प्रदेश मंत्री धैर्यवर्धन शर्मा के धैर्य को उस समय सफलता मिली जब दो बार प्रशासन के प्रतिनिधि दल ने न केवल धैर्यवर्धन शर्मा से उनका हाल जाना बल्कि इस दो बार चर्चा के बाद श्री शर्मा को 10 दिस समस्या हल करने का आश्वासन दिया। इस आश्वासन के बाद श्री शर्मा का अनशन तुड़वाने के लिए सुबह से ही साधु-संतों व समाजसेवियों का जमाबड़ा लगा जिन्होंने जूस पिलाकर श्री शर्मा के अनशन को तुड़वाया।
साथ ही श्री शर्मा ने चेतावनी भी दी है कि यदि प्रशासन के दखल के बाद भी झांसी जाने के लिए बसों की नियमित सेवा सुचारू रूप से संचालित नहीं की गई तो इस आश्वासन के समय गुजरने के बाद फिर से अनशन होगा और जनता को मिलने वाली सुविधाऐं जब नहीं मिलेंगी तब तक यह अनशन जारी रहेगा।

यहां बता दें कि बीते तीन दिनों से लगातार जनता की आवाज बुलन्द कर मुख्यमंत्री के सम्मुख एम.पी.यू.पी. रूट पर चलने वाली बसों के नियमित संचालन के लिए भाजयुमो के पूर्व प्रदेशमंत्री ने 12 दिसम्बर से भूख हड़ताल पर माधवचौक चौराहे पर तंबू गाढ़कर बैठ गए। जहां इस धरना प्रदर्शन में उनके साथ शहर ही नहीं बल्कि ग्रामीण अंचल के लोगों ने भी भाग लिया और बसों का संचालन करने वाले बस ऑपरेटर भी इस धरना प्रदर्शन में शामिल हुए। 
बीते चार दिनों से चल रहे इस धरना प्रदर्शन की सुध गत दिवस प्रशासन ने ली जहां चिकित्सकीय टीम भेजकर श्री शर्मा के स्वास्थ्य का हाल जाना और तीन दिनों में 3 किलो वजन कम पाए जाने को लेकर प्रशासन भी चिंतित हो उठा आखिरकर इस आन्दोलन को समाप्त करने के लिए बीती बुधवार की रात्रि को प्रशासन के प्रतिनिधि के रूप में तहसीलदार आर.ए.प्रजापति, परिवहन अधिकारी अशोक निगम, यातायात प्रभारी नरेन्द्र त्रिपाठी व नगर निरीक्षक कोतवाली दिलीप सिंह यादव पहुंचे और धैर्यवर्धन शर्मा से अपने आन्दोलन समाप्त करने की बात कही लेकिन श्री शर्मा ने रात में प्रशासनिक प्रतिनिधियों से आश्वासन मांगा जिसे देने के लिए उन्होंने सुबह का समय मांगा और जिला प्रशासन से चर्चा उपरांत यह प्रशासनिक टीम एक बार फिर गुरूवार की सुबह 11:30 बजे माधवचौक पर जारी धैर्यवर्धन शर्मा के धरना स्थल पर पहुंची और उनकी मांगों को जायज मानते हुए शीघ्र की समस्या के हल करने का आश्वासन दिया। तहसीलदार श्री प्रजापति व अन्य प्रशासनिक अधिकारियों ने झांसी की रूट पर बसों के नियमित संचालन के लिए 10 दिन का समय दिया है। 
इस मांग के बाद श्री शर्मा ने अपना अनशन तोड़ते हुए प्रशासन को चेतावनी भी दी है कि यदि 10 दिन बाद भी जनता के लिए झांसी रूट पर नियमित बस संचालन नहीं हुआ तो यह आन्दोलन पुन: संचालित होगा। इस अवसर पर श्री शर्मा ने पत्रकारों से चर्चा करते हुए बताया कि आन्दोलन के बारे में पूर्व विधायक कामता प्रसाद बेमटे भी परिवहन मंत्री जगदीश देवड़ा से मिले और प्रांत स्तर पर बातचीत की गई है वहीं दो दौरे की बातचीत के दौरान यह अनशन समाप्त किया जा रहा है यदि समस्या हल नहीं हुई तो पुन: आन्दोलन से भी इंकार नहीं किया जाएगा। 
इस अवसर पर अनशन तुड़वाने के लिए साधु-संत समाज भी धरना स्थल पर पहुंचा जहां संतश्री रामनरेश दास पंचमुखी हनुमान मंदिर, संत श्री पुरूषोत्तम दास, संश्री दामोदरदास, संत श्री विष्णुदास तुलसी आश्रम, भागवत कथा वाचक महाराज पवनकृष्ण उपमन्यु सहित शहरकाजी कुतुबुद्दीन अहमद सिद्दकी और अन्य समाजसेवी पहुंचे जिन्होंने जूस पिलाकर श्री शर्मा का अनशन तुड़वाया। इस आन्दोलन से निश्चित रूप से झांसी जाने वाली यात्रियों को सुविधा मिलेगी ऐसा अनुमान जताया जा रहा है।