द.भास्कर.कॉम खबर का असर: कटाई करने वालों के विरूद्ध कार्यवाही के आदेश

R.D. Mahala SDO Forest
शिवपुरी- जनता व जनहित से जुड़े मुद्दों और समस्याओं को प्रमुखता से प्रकाशित कर उनका ध्यानाकर्षण बेब पोर्टल बेबसाईट के माध्यम से द.भास्कर.कॉम कराता आ रहा है यही कारण है कि आज द.भास्कर.कॉम के पाठकों की संख्या में इजाफा हुआ है हम आभारी है सभी पाठकों के साथ ही आशा व्यक्त करते है कि आगामी समय में भी हमें इसी तरह सहयोग प्राप्त होगा। द.भास्कर.कॉम ने बीते कुछ दिनों पहले वनों की अवैध कटाई को रोकने के संबंध में प्रमुखता से समाचार प्रकाशित किया था और इसका ध्यानाकर्षण प्रशासन पर हुआ जिसका असर यह हुआ कि अब वनों की कटाई करने वालों के खिलाफ वन विभाग सख्ती से कार्यवाही करेगा।


इस संबंध में वनमण्डलाधिकारी आर.डी.महला ने एक कार्यक्रम के दौरान वन विभाग को न केवल निर्देशित किया बल्कि चेतावनी भरे लहजे में आदेशित किया कि वह वनों की अवैध कटाई करने वालों के विरूद्ध सख्ती से कार्यवाही करें साथ ही गुप्त सूत्रों के माध्यम से यह जानकारी एकत्रित करें कि इन वनों की कटाई कौन और क्यों कहां-कहां से कर रहा है इस निर्देश के बाद वन विभाग के सूत्र ऐसे वन कटाई करने वालों के पीछे लग गए है जो रात के या सुनसान मार्ग पर खड़े हरे भरे वृक्षों की अवैध कटाई कर रहे है।

यहां बता दें कि वनों के अस्तित्व को बचाने के लिए द.भास्कर.कॉम भी अपने निरंतर प्रयास जारी रखे है यही कारण है कि आए दिन होने वाली वनों की अवैध कटाई को ध्यानाकर्षण हेतु समाचार प्रकाशित किया गया जिसके माध्यम से प्रशासन ने अपने अमले को दुरूस्त किया और गत दिवस एक निजी कार्यक्रम में स्वयं वन मण्डलाधिकारी आर.डी.महला ने इस मामले को गंभीरता से लिया और एक निजी कार्यक्रम के दौरान उन्होंने वनकर्मियों को निर्देशित करते हुए आदेश दिया कि वनों की अवैध कटाई को तुरंत रोका जाए और ऐसा कार्य करने वालों के विरूद्ध वन अधिनियम के तहत कड़ी कार्यवाही की जाए साथ ही पुलिस व आमजन से भी अपील की है कि वह ऐसे क्षेत्रों से जहां वनों की कटाई होती है वन विभाग को सूचित करें ऐसे क्षेत्रों में तुरंत कार्यवाही कर वनों की कटाई करने वालों के विरूद्ध नियमानुसार दण्डात्मक कार्यवाही की जाएगी। 
 
श्री महला ने वन विभाग के स्थापना दिवस समारोह के समापन अवसर पर प्रतिदिन मुक्तिधाम से निकलने पर उन्होंने स्वयं जाना कि यहां हर रोज एक न एक पेड़ काटा जा रहा है लेकिन इन पेड़ों को कौन काट रहा है और क्यों इससे वे चिंतित हुए और आगे भी इस तरह के न जाने कितनी जगह वनों की कटौती होती होगी। इससे वे आहत दिखे और उन्होने कार्यक्रम के बीच में यह आदेश दे दिया। अब से वनों की रक्षा करने के लिए वन विभाग भी सख्ती से वनों की अवैध कटाई को रोकेगा और आमजन व पुलिस के द्वारा भी वन विभाग को सहयोग मिलेगा। इस आदेश से आमजन में हर्ष व्याप्त है।