ग्रामीणों के उत्थान में स्वयं सहायता समूह एवं कृषक क्लब का महत्वपूर्ण योगदान : उईके

शिवपुरी। ग्रामीणों के उत्थान व विकास में स्वयं सहायता समूह एवं कृषक क्लब का महत्वपूर्ण योगदान है क्योंकि समूह के माध्यम से ग्रामीण जहां आत्म निर्भर होंगे वहीं कृषक क्लब भी विभिन्न जानकारी से परिपूर्ण होकर अपनी खेती व कृषकों के संगठन को मजबूत करेंगे। निश्चित रूप से ऐसा करने से कृषक व ग्रामीण अपने घर परिवार एवं समाज को नई प्रेरणा देंगे। यह बात कही सहकारिता उपायुक्त बीसी उईके ने जो स्थानीय सनराइज होटल में राष्ट्रीय कृषि एवं ग्रामीण विकास बैंक जिला शिवपुरी के द्वारा आयोजित एक दिवसीय स्वयं सहायता समूह संयोजन  एवं कृषक क्लब गठन के संबंध में आयोजित कार्यशाला को संबोधित कर रहे थे। इस अवसर पर जिला सहकारी बैंक के अध्यक्ष भैया साहव लोधी व महाप्रबंधक एएस कुशवाह एवं कार्यक्रम संयोजक नाबार्ड के विकास प्रबंधक बीएस वाकचौरे मौजूद थे।


ग्रामीणों के उत्थान व कृषक क्लब गठन के संबंध में राष्ट्रीय कृषि एवं ग्रामीण विकास बैंक के तत्वाधान में एक दिवसीय कार्यशाला का आयोजन किया गया जिसमें कार्यक्रम के मुख्य अतिथि सहकारिता उपायुक्त बीसी उईके ने महत्वपूर्ण जानकारियां दीं एवं अध्यक्षता कर रहे भैया साहव लोधी ने कहा कि जिला बैंक के शाखा प्रबंधकों तथा समिति प्रबंधकों से स्वयं सहायता समूह एवं क्लबों के गठन का आव्हान किया और बताया कि कैसे ये क्लब बैंक के व्यवसाय में उपयोगी साबित होंगे। 
 
नाबार्ड के जिला विकास प्रबंधक श्री वाकचौरे ने कहा कि स्वयं सहायता समूह की आवश्यकता उनके महत्व एवं इनके गठन की प्रक्रिया व बैंक संयोजन की जानकारी लेकर स्वयं सहायता समूह व कृषक आत्म निर्भर बन सकेंगे। इसके उपरांत राष्ट्रीय बैंक द्वारा स्वयं सहायता समूह के गठन की प्रक्रिया एवं  उपयोगिता विषय पर समूहों एवं कृषक क्लब पर आधारित दो वृत्त चित्र का भी प्रदर्शन किया गया। शाखा प्रबंधकों की अनेकों जिज्ञासाओं का समाधान भी प्रश्रोत्तरी के माध्यम से किया गया। कार्यक्रम के समापन अवरस पर सहकारी बैंक के प्रबंधक रामशरण शर्मा ने आभार व्यक्त किया।