मध्यप्रदेश के मुख्य सचिव को देने पड़े शिवपुरी में शौचालय निर्माण के टारगेट

शिवपुरी. जिले के प्रशासनिक मशीनरी कितनी चुस्त दुरुस्त है इसका जीता जागता उदाहरण आज परख कार्यक्रम के दौरान देखने को मिला जब मध्यप्रदेश के मुख्य सचिव को शालाओं में शौचालय निर्माण के लिए टारगेट सेट करना पड़ा। कार्यक्रम परख के दौरान मुख्यसचिव वीडियो कान्फ्रेंसिंग पर जिले के अधिकारियों से मुखातिब थे। इस दौरान कलेक्टर अनुपस्थित रहे।


उन्होंने निर्देश दिए कि 30 नवम्बर तक शालाओं में शौचालयों का निर्माण सुनिश्चित किया जाए। परख कार्यक्रम के दौरान जिला मुख्यालय शिवपुरी के राष्ट्रीय सूचना केन्द्र के वीडियो कॉन्फ्रेंसिंग हॉल में अपर कलेक्टर श्री आर.बी.प्रजापति, जिला पुलिस अधीक्षक श्री आर.पी.सिंह, जिला पंचायत के मुख्य कार्यपालन अधिकारी श्री एच.पी.वर्मा सहित संबंधित विभागों के जिला अधिकारीगण आदि उपस्थित थे।

मुख्य सचिव ने एम.आई.एस. की प्रविष्टि, शाला त्यागी छात्र-छात्राओं की स्थिति, छात्र-छात्राओं को साइकिल एवं ड्रेस वितरण, नि:शक्त छात्र-छात्राओं को विकलांग छात्रवृति का वितरण, रबी सीजन में उर्वरक एवं बीज की उपलब्धता आदि की समीक्षा करते हुए आवश्यक निर्देश दिए। उन्होंने प्रति तीन माह में स्थानीय विधायकों की अध्यक्षता में आयोजित होने वाली बैठकें नियमित आयोजित करने के भी निर्देश दिए।
जो कि अधिकारियों की लापरवाही के कारण नहीं हो रहीं थीं। उन्होंने कहा कि आगामी त्यौहारों को देखते हुए कानून व्यवस्था पर विशेष ध्यान दिया जाए। मुख्य सचिव ने चिन्हित अपराधों पर पुलिस अधीक्षकों से चर्चा करते हुए सभी प्रकरण दर्ज करने के निर्देश दिए। अपर कलेक्टर श्री प्रजापति ने इस दौरान बताया कि शिवपुरी जिले में 226 शाला त्यागी छात्र-छात्राएं हैं। इन बच्चों को आवासीय विद्यालयों में प्रवेश दिलाया गया है। गणवेश वितरण एवं साइकिल वितरण की राशि विकासखण्ड शिक्षाधिकारी को जारी कर विद्यार्थियों के खाते में राशि जमा करा दी गई है। 30 नवम्बर तक सभी शालाओं में शौचालयों का निर्माण कर लिया जाएगा।