दोशियान की बड़ी लापरवाही: बिजली के खंबों के किनारे खोद दी पाईप लाइन, बड़ा हादसा टला

शिवपुरी। शहर में सिंध जलावर्धन योजना के तहत कॉलोनियों में पानी पहुंचाने के लिए दोशियान कंपनी के पेटी कॉन्ट्रेक्टरों द्वारा पाइप लाइन बिछाने का काम किया जा रहा है, लेकिन यह पेटी कॉन्ट्रेक्टर अपने काम में लापरवाही बरतते देखे जा सकते हैं। इसी तरह का मामला आज पीएस होटल के पास शिव कॉलोनी में देखा गया, जहां जेसीबी से 11 हजार केबी विद्युत लाइन के खंबों के किनारे से पानी की लाइन बिछाने के लिए नाली खोद दी गई। 

इस दौरान खंबों की सुरक्षा के लिए कोई सावधानी नहीं बरती गई इसका नतीजा यह हुआ कि एक खंबा तिरछा हो गया जिसे कॉलोनिवासियों की सतर्कता से जेसीबी के पंजे से सीधा किया गया। इसके बाद खंबे के चारों तरफ मिट्टी भरी। इसी तरह अन्य खंबों के किनारे से भी मिट्टी हटने के कारण इन खंबों के गिरने का खतरा बना हुआ है।

घटना का सुखद पहलू यह रहा कि ऐनवक्त पर कॉलोनीवासियों की सतर्कता से घटना घटित होने से टल गई अन्यथा की स्थिति में यह एक बड़ा हादसा हो सकता था और हाईटेंशन लाइन से बड़ा क्षेत्र इसकी चपेट में आ सकता था।  कुल मिलाकर दोशियान कंपनी द्वारा अपनी मनमानी और लापरवाहीपूर्ण तरीके से इस पाइप लाइन को बिछाने का कार्य किया जा रहा है। 

विद्युत विभाग की लापरवाही आई सामने
यहां बता दें कि इस पाइप लाइन की खुदाई के दौरान विद्युत विभाग की लापरवाही भी सामने आई है। खुदाई के दौरान देखा गया कि कई खंबों में ठीक से सीमेंट का भराव नहीं किया गया और उनमें नीचे मिट्टी का भराव किया गया है। इससे आशंका है कि यह खंबे लंबे समय तक टिकाऊ नहीं है और बारिश के समय में तेज आंधी तूफान में यह गिरकर हादसे का सबब भी बन सकते हैं।

एक ही खंबों पर दो लाइनों के खींचे तार
उक्त खंबों पर से होकर हाईटेंशन लाइन गुजरी है और इन्हें खंबों के नीचे छोटी लाइन के तार भी खींच दिए गए हैं। वैसे जानकारों की मानें तो हाईटेंशन लाइन के खंबों पर सिर्फ हाईटेंशन की लाइन ही बिछाई जाती है, लेकिन विद्युत विभाग ने अलग से खंबे लगाने के फेर में अपने कर्तव्य से इतिश्री कर ली। खासबात यह है कि इन बड़े खंबों में एक खंबा छोटा भी लगा है और इससे होकर भी दोनों लाइन गुजरी हैं जो खतरे से खाली नहीं है।

खंबों पर लगे होर्डिंग्स हुए क्षतिग्रस्त
खुदाई के दौरान खंबों पर लगे निजी संस्थाओं, स्कूलों के होर्डिंग्स, बैनर की सुरक्षा का कोई ध्यान नहीं दिया जा रहा है और जेसीबी के पंजे से यह क्षतिग्रस्त हो गए हैं जिससे इन संस्थाओं को भी हानि उठानी पड़ रही है।

इनका कहना है-
-हमारी कॉलोनी में पाइप लाइन बिछाने के लिए जेसीबी से खुदाई की जा रही है, लेकिन उनके द्वारा की जा रही खुदाई से 11 हजार केबी की लाइन के खंबे हिल गए हैं जिससे कॉलोनी में खतरा बना हुआ है।
गोविंदा चौहान, स्थानीय निवासी

आपके द्वारा मामला संज्ञान में लाया गया है अगर विभाग का कोई इस तरह से कोई बोलता है तो गलत है और मामले को दिखवाकर कार्यवाही की जाएगी।
राकेश साहू , डीई, एमपीईबी