राजे ने सुनी मझेरा में ग्रामीणों की समस्याएं


शिवपुरी। खेल एवं युवा कल्याण, धार्मिक न्यास एवं धर्मस्व मंत्री श्रीमती यशोधरा राजे सिंधिया ने कहा कि गांव में अधिकारियों के साथ आने का मुख्य मकसद आपकी समस्याओं का निराकरण कर विभिन्न योजनाओ के तहत ग्रामीणों को लाभांवित करना है। इस दौरान गांव के विकास के लिए अनेको सौंगाते दी। खेल एवं युवा कल्याण मंत्री श्रीमती सिंधिया आज ग्राम मझेरा में ग्रामीणों से सीधा संवाद करते हुए कहा कि देश के प्रधानमंत्री श्री नरेन्द्र मोदी ने प्रधानमंत्री आवास योजना शुरू की है। 

इस योजना के तहत ऐसे हितग्राही जिनके पास कच्चे एवं मिट्टी के मकान है, उन हितग्राहियों को एक पक्का मकान बनाकर दिया जाएगा। उन्होंने ग्रामीणों से कहा कि ऐसे हितग्राही जिन्हें आवास नहीं मिले है, उन्हें चिंता करने की आवश्यकता नहीं है, देर-सबेर सभी को आवास दिए जाएगें। अभी जो आवास मिले है, वह पहली सूची वालो को दिए गए है। श्रीमती सिंधिया ने प्रधानमंत्री की उज्ज्वला योजना का जिक्र करते हुए कहा कि इस योजना के शुरू होने से महिलाओं को अब लकड़ी पर खाना बनाने के स्थान पर गैस चूल्हें पर खाने बनाने में सुविधा होगी और धुए से भी निजात मिलेंगी। 

उन्होंने कहा कि इस योजना के तहत ऐसे महिला हितग्राही जो छूट गई है। उनका पुन: सर्वे किया जाएगा। श्रीमती सिंधिया ने कहा कि मुख्यमंत्री श्री शिवराज सिंह चौहान ने भी प्रदेश के अंतिम छोर पर रहने वाले व्यक्ति की चिंता कर उनके कल्याण हेतु अनेको योजनाए संचालित की है। उन्होंने जिला पंचायत की मुख्य कार्यपालन अधिकारी को निर्देश दिए कि ग्रामीणों की समस्याओं हेतु शीघ्र ही एक शिविर का आयोजन करें। 

विभिन्न योजनाओं में हितग्राहियों को किया लाभांवित 
खेल एवं युवा कल्याण मंत्री ने घोषणा की कि बाई घाट पर रपटा एवं पुलिया का निर्माण किया जाएगा। आगामी वित्तीय वर्ष में गांव की नलजल योजना भी शुरू की जाएगी। श्रीमती सिंधिया ने इस दौरान शासन की विभिन्न जनकल्याणकारी योजना के तहत हितग्राहियों को लाभांवित किया। उन्होंने 52 हितग्राहियों को प्रत्येक को दो किलों ग्राम के सरसों के बीज मिनीकिट वितरण किए। गांव के 14 लोगों को खसरा खतौनी की नकलें भी प्रदाय की गई। 

खेल मंत्री ने आदिम जाति कल्याण विभाग द्वारा संचालित मुख्यमंत्री स्वरोजगार योजना के तहत रवि पुत्र लालू आदिवासी को 50 हजार रूपए की राशि, विशाल पुत्र कल्याण आदिवासी को 50 हजार, अतिसंकट्टापन स्थिति में श्रीमती मीरा बाई पत्नि स्व.गोपाल आदिवासी को 5 हजार रूपए की राशि, अंर्तजातीय विवाह प्रोत्साहन योजना के तहत आदर्श दम्पत्ति के रूप में गौरीशंकर पुत्र रामसेवक शाक्य, सोना पुत्र जगत नारायण चौरसिया को 2 लाख रूपए की प्रोत्साहन राशि प्रदाय की। 

दीवान सिंह पुत्र शंकर पारदी को चतुर्थ श्रेणी के पद पर अनुकम्पा नियुक्ति पत्र प्रदाय किया गया। उन्होंने गांव की आदिवसी संस्कृति कला मण्डल को बाद्ययंत्र के रूप में हरमोनियम, ढोलक, झांझर, मजीरा प्रदाय किए। कार्यक्रम में भाजपा के जिलाध्यक्ष श्री सुशील रघुवंशी, कलेक्टर श्री तरूण राठी, पुलिस अधीक्षक श्री सुनील कुमार पाण्डे, जिला पंचायत की मुख्य कार्यपालन अधिकारी नीतू माथुर सहित विभिन्न विभागों के अधिकारीगण, ग्रामीणजन आदि उपस्थित थे। कार्यक्रम का संचालन मुख्य कलाकार श्री हरिवंश त्रिवेदी ने किया। 
Share on Google Plus

About Yuva Bhaskar

This is a short description in the author block about the author. You edit it by entering text in the "Biographical Info" field in the user admin panel.

0 comments:

-----------