गांव को चमन बनाने आईटीबीपी ने प्रारंभ किया स्वच्छता अभियान

शिवपुरी। सिग्नल ट्रैनिगं स्कूल, भारत तिब्बत सीमा पुलिस बल शिवपुरी द्वारा ‘‘स्वच्छता ही सेवा ‘‘अभियान के बैनरतले गांव-रामपुरा, पत्रालय- अमोला, तहसील- करेरा, जिला- षिवपुरी (म.प्र.) को स्वच्छ एवं सुनहरा बनाने के लिये गोद लिया गया था। इस कार्यक्रम के अंतर्गत सिगनल ट्रैनिगं स्कूल, शिवपुरी ने निरीक्षक प्रेम सिंह के नेतृत्व में 50 कर्मियों का दल रामपुरा गांव पहुॅचा। 

गांव के प्रवेश द्वार पर एक आंगनवाड़ी स्कूल मध्यप्रदेश शासन द्वारा संचालित किया जा रहा है। जिसकी संचालिका उसी गांव की मूल निवसी श्रीमति तृवेणी जोषी है परन्तु वहां पर महिलाओं एवं बच्चों के लिये शौचालय का समुचित प्रबन्ध नहीं था, साथ ही स्कूल की छत टपकने से सिलहन पैदा हो गई थी तथा स्कूल के दरवाजे भी टूटे हुये थे। बच्चों के खेलने के लिये स्थापित झूले एवं फिसल पट्टी इत्यादि खिलौने उखड़े हुये थे। 

सिग्नल ट्रैनिगं स्कूल, भारत तिब्बत सीमा पुलिस बल के कर्मचारियों द्वारा आंगनवाड़ी स्कूल के बाहर शौचालय के लिये ढक्कन सहित सुरक्षित टैन्क का निर्माण किया गया तथा हैण्ड पम्प से पानी की निकासी के लिये नाली भी बनाई गई। शौचालय में नई टॉयलेट शीट भी लगाई गई तथा शौचालय गृह के दरवाजे को वेल्डिंग कर मरम्मत किया गया। इसके साथ बच्चों के खेलने की जगह लगे झूलों एवं फिसल पट्टी को मरम्मत कर पेन्ट किया गया। पूरे गांव के गली -मुहल्लों के रास्ते की भी सफाई की गई।

उपरोक्त कार्य सिग्नल ट्रैनिगं स्कूल, भारत तिब्बत सीमा पुलिस बल के मुखिया श्री आर0 के0 पटारिया, उप महानिरीक्षक के मार्गदर्षन एवं निर्देशन में पूर्ण किया गया। गांव के लोगों द्वारा इस कार्य के लिये भारत तिब्बत सीमा पुलिस बल का धन्यावाद करते हुये अत्याधिक खुशी जाहिर की गई। इसके साथ आंगनवाड़ी स्कूल की साफ-सफाई एवं मरम्मत के कार्य को पूर्ण करने के उपरान्त स्कूल की संचालिका श्रीमति तृवेणी जोशी की खुशी का ठिकाना नहीं था तथा मन ही मन भारत तिब्बत सीमा पुलिस बल को तहेदिल से शुक्रिया अदा कर रही थी। गांव प्रसिद्व वार्शिक त्यौहार दशहरा/दीपावली के आगमन से पहले स्वच्छ एवं सुनहरा दिख रहा था।