किसानों के ट्रेक्टर को किराए पर लेकर गायब करने वाले गिरोह का पर्दाफाश

शिवपुरी। आज शिवपुरी पुलिस ने ऐसे गिरोह का पर्दाफाश किया है जो किसानो के ट्रेक्टरो को किराए पर लेकर और अपने कब्जे में कर लेते है,इस गिरोह ने इस क्षेत्र के लगभग 1 दर्जन ट्रेक्टरो को किराए पर लेकर गायब कर दिया था। इस गिरोह के सदस्य किसानो के पास जा कर कहते थे कि हमारी कंपनी ने रोड बनाने का काम लिया है इस कारण हमे ट्रेक्टर किराए पर लेने है, बकायदा यह गिरोह इस किराए नामे की लिखा पढी भी करता था। पुलिस ने इस गिरोह के 5 सदस्यो को पकडने में सफलता प्राप्त की है। 

बताया गया है हि पुलिस अधीक्षक सुनील कुमार पाण्डेय को किसानों द्वारा लगातार शिकायतें मिल रही थी कि शिवपुरी शहर में किसानों से ट्रेक्टर किराये के नाम पर ठगी करने वाला गिरोह क्षेत्र में सक्रिय है। पहले तो एकाध शिकायत पुलिस अधीक्षक के पास आई, लेकिन जब इसी तरह की शिकायतों में इजाफा हुआ तो पुलिस अधीक्षक सुनील कुमार पाण्डेय को भी लगा कि हो सकता है कि किसानों से ट्रेक्टर किराये पर लेने का कोई गिरोह सक्रिय हो जो किसानों से ट्रेक्टर किराये पर लेते हैं-।

और उनको पहले एडवांस के रूप में 15 से 20 हजार रूपये भुगतान स्वरूप भी किसानों को देते हैं, लेकिन दूसरे माह से यह गिरोह किसानों को भुगतान करने में आनाकानी करता है और जब किसान काफी परेशान हो जाता है तो मदद के लिए पुलिस से ही गुहार लगाता है। 

कुछ इसी तरह का मामला सिरसौद थाने में देखने में आया यहां पर एक किसान कमर सिंह पुत्र रामकुसुम परिहार निवासी ग्राम भरका थाना सिरसौद ने 12.08.17 को एक शिकायत सिरसौद थाने में दर्ज कराई कि उसका ट्रेक्टर क्रमांक एमपी 33 एए 6706 सोनालिका एक वर्ष पूर्व कुछ लोग किराये पर ले गए थे जिसका कि एक माह का एडवांस भी 15 हजार रूपये दिया था और छह-छह माह का एग्रीमेंट कराकर ट्रेक्टर किराये पर ले गए, लेकिन एक माह बाद उसका किसी भी प्रकार का भुगतान नहीं किया।

उक्त शिकायत के बाद सिरसौद थाना प्रभारी सुरेश शर्मा ने पुलिस अधीक्षक सुनील कुमार पाण्डेय के दिशा निर्देश व अतिरिक्त पुलिस अधीक्षक कमल मौर्य के मार्गदर्शन में उक्त शिकायत पर काम प्रारंभ किया तो ज्ञात हुआ कि यह तो एक ऐसा बड़ा ठग गिरोह सक्रिय है जो सिरसौद, पोहरी, बैराड़, बदरवास तथा राजस्थान सीमा के वारां जिले के  भोले भाले किसानों को अपने चंगुल में फंसा चुके हैं और यह गिरोह इन ट्रेक्टरों को झांसी व पोरसा लगाते है जिनमें पुलिस ने 11 ट्रेक्टरों जिनकी कीमत 50 लाख रूपये से अधिक है को बरामद कर लिया है। 

साथ ही गिरोह में काम करने वाले संतोष पुत्र राजगिरी गोस्वामी निवासी मोठ जिला झांसी, अशोक पुत्र रामदयाल जाटव निवासी रौंदा, कल्याण पुत्र नवल जाटव निवासी जामखो हाल निवासी ठकुरपुरा थाना कोतवाली व छोटू उर्फ शशिभूषण पुत्र शिवराम सिंह तोमर निवासी धौरा थाना नगरा जिला मुरैना को गिरफ्तार कर लिया है। 

साथ ही विनोद पुत्र शिवदयाल जाटव निवासी महल कॉलोनी शिवपुरी व कल्लू जाटव निवासी पिपरघार थाना पोहरी अभी फरार बताए गए हैं। पुलिस द्वारा किए गए इस सराहनीय कार्य में सिरसौद थाना प्रभारी सुरेश शर्मा, एडी टीम प्रभारी प्रवीण त्रिवेदी, प्रधान आरक्षक कप्तान सिंह गुर्जर, उस्मान खान, देवेन्द्र सिंह, आरक्षक भूपेन्द्र सिंह तोमर, प्रवीण सेथिया, चंद्रभान सिंह, विकास सिंह, सुनील शर्मा, देवेन्द्र सैन, सुनील सिंह, भानु और चालक राघवेन्द्र यादव की भूमिका रही।