Saturday, June 17, 2017

MATHEMATICS का एक सवाल हल करने के बाद ही बुक होगा TRAIN का ऑनलाईन टिकिट

शिवपुरी। जी हाँ ऑनलाइन ट्रेनों की जानकारी के लिए अब पढे लिखे होना जरूरी है। और सबसे महत्वपूर्ण बात यह है कि गणित का ज्ञान होना अत्यंत ही आवश्यक है क्योंकि ऑनलाइन ट्रेनों की जानकारी, आरक्षण सहित पीएनआर नम्बर व अन्य जानकारियों के लिए रेलवे द्वारा पूछे गए गणित के सवालों की जानकारी देना जरूरी है तब जाकर आपको यह जानकारी उपलब्ध हो सकेगी। 

पहले रेलवे की साइट पर यह सभी जानकारी बडी आसानी से उपलब्ध हो जाती थी लेकिन रेलवे के नए नियम के बाद यह बहुत ही कठिन हो गया है। 

रेलवे द्वारा ऑनलाइन टिकट बुकिंग सहित ट्रेनों के आवागमन की स्थिति पता करने के लिए अपने नियमों में बदलाव किया है जिसमें रेलवे की साइट खोलने के बाद ट्रेनों में सीट उपलब्धता ऑनलाइन आरक्षण सहित अन्य विकल्पों को चुनने के बाद यात्रा की तारीख के साथ यात्रा शुरू करने का स्टेशन और यात्रा पूर्ण करने का स्टेशन का विकल्प चुनने के बाद साइट पर  गणित का एक सवाल हल करना पडेगा जिससे हल करने के बाद मांगी गई जानकारी के उपलब्ध हो सके। 

इस प्रक्रिया में ट्रेनों में यात्रा करने का मन बना रहे यात्रियों को अब गणित के सवाल सीखने होंगे। पहले रेलवे की साइट खोलने के बाद सीधे यात्रा प्रारंभ और पूर्ण करने के स्थान  चयन करने के बाद यात्रा की तारीख डालने के बाद जानकारी उपलब्ध हो जाती थी लेकिन अब उक्त जानकारी लेने के लिए काफी इंतजार के साथ जोड घटाव करने के बाद यह जानकारी उपलब्ध हो सकेगी। 

रेलवे के नियम बदलने से ऑनलाइन ट्रेनों की स्थिति पता करने वाले उन यात्रियों को काफी समस्या उठानी पड रही है जो घर बैठकर रेलवे की जानकारी प्राप्त कर लेते थे।

No comments:

Post a Comment

प्रतिक्रियाएं मूल्यवान होतीं हैं क्योंकि वो समाज का असली चेहरा सामने लातीं हैं। अब एक तरफा मीडियागिरी का माहौल खत्म हुआ। संपादक जो चाहे वो जबरन पाठकों को नहीं पढ़ा सकते। शिवपुरी समाचार आपका अपना मंच है, यहां अभिव्यक्ति की आजादी का पूरा अवसर उपलब्ध है। केवल मूक पाठक मत बनिए, सक्रिय साथी बनिए, ताकि अपन सब मिलकर बना पाएं एक अच्छी और सच्ची शिवपुरी। आपकी एक प्रतिक्रिया मुद्दों को नया मोड़ दे सकती है। इसलिए प्रतिक्रिया जरूर दर्ज करें।