Thursday, June 01, 2017

जब मन हुआ तब गोल हो जाती है बिजली, जमकर हो रही अघोषित कटौती


शिवपुरी। बिजली विभाग की मनमानी का दौर निरंतर जारी है जहां प्रतिदिन कई-कर्ई घंटों तक अघोषित रूप से विद्युत की सप्लार्ई बंद कर दी जाती है। इन दिनों गर्मी का दौर भी चल रहा है। जिससे लोगों को काफी परेशानी का सामना करना पड़ता है। रात्रि में कर्ई-कर्ई घंटों तक बिजली सप्लार्ई बंद कर दी जाती है। ऐसी स्थिति में घरों के बार और छतों पर बैठकर रात बिताते हैं। पिछले कर्ई दिनों से यह सिलसिला निरंतर चल रहा है। 


विदित हो कि गर्मी का मौैसम शुरू होते ही बिजली विभाग अघोषित रूप से विद्युत कटौती प्रारंभ कर देती है और मेंटीनेंश की आड़ में कई-कई घंटों तक शहर की सप्लार्ई बंद रहती है। पिछले कई दिनों से रात्रि में भी बिजली कटौती का दौर विभाग द्वारा शुरू कर दिया गया है। 

एक ओर जहां गर्मी लोगों के पसीने छुड़ा रही है वहीं बिजली की कटौती लोगों को काफी परेशान कर रही है। पिछले दो दिनों से आंधी और बारिश के चलते मौसम में अवश्य ठंडक घुल गई है जिससे लोगों को अवश्य राहत मिली है। लेकिन बिजली विभाग द्वारा विद्युत कटौती जारी रखी गर्ई है। बीती रात्रि शहर के आधे हिस्से में पांच घंटे तक बिजली कटौती रही। 

जीर्णशीर्ण अवस्था में है शहर की मैन लार्ईनें 
बिजली विभाग आए दिन मेंटीनेंश की आड़ लेकर बिजली कटौती करती रहती है। लेकिन वास्तव में शहर की मैन लाईनों पर नजर डाली जाए तो कई स्थानों पर लाईनें जीर्णशीर्ण हालत में हैं और हल्का से हवा का झोका आते ही वह टूट जाती है। 

बीते दो दिनों से चल रही आंधी के कारण कई स्थानों पर मैन लाईन टूटने की घटनायें घटित हो चुकी हैं। कल स्वाति लॉज के बाहर हाईटेंशन लाईन टूटने से मौत हो गई। जबकि वहां से गुजर रहे चार राहगीर बाल-बाल बच गए। ऐसी स्थिति में स्पष्ट है कि बिजली विभाग बिना मेंटीनेंश किए ही। बिजली कटौती कर रही है।