Wednesday, May 31, 2017

नशा शरीर का नाश करता है: प्रो. श्याम खण्डेवाल

शिवपुरी। नेहरू युवा केन्द्र शिवपुरी द्वारा आयोजित अंतर्राष्ट्रीय धुम्रपान निषेध दिवस पर बोलते हुये जिला संगठक राष्ट्रीय सेवा योजना प्रो. श्याम खण्डेलवाल ने कहा कि नशा शरीर का नाश करता है जो लोग धुम्रपान करते है उन्हें अनेक रोग लग जाते है इस कारण शारीरिक परेशानी के साथ-साथ आर्थिक व मानसिक परेशानियों का सामना करना पड़ता है। 

श्री खण्डेलवाल ने कहा कि युवा शक्ति को चाहिए कि प्रथम तो वह स्वयं इस कुप्रवृति को छोड़े व  इस धुम्रपान छोडने के लिये और लोगों को भी प्रेरित करे। नरेश मिश्रा मनपुरा कार्यक्रम अध्यक्ष आचार्य योगेश शर्मा, राजेन्द्र विजयवर्गीय , नीलेश मोर्य , प्रदीप शर्मा, सुमन्त गोस्वामी, रवि गौतम आदि ने गांधी जी के चित्र पर मालार्पण किया। 

प्रदीप शर्मा ने कहा कि यदि हम  लोगों को धुम्रपान से होने वाले दुष्परिणाम  के बारे में अधिक से अधिक लोगों को बताऐं तो अवश्य ही लोग इस बुराई को छोडने हेतु प्रेरित होंगे। रवि गोतम, राकेश रावत ने कहा कि हम आज शपथ लें कि कम से कम पांच लोगों को इस नशा प्रवृति को छोडने के लिये प्रेरित करेंगे। नेहरू युवा केन्द्र की ओर से राजेन्द्र विजयवर्गीय ने कहा कि सामाजिक बुराईयों से लडऩे के लिये प्रेरित करने का कार्य कर रहा है।

नेहरू युवा केन्द्र युवा शक्ति को देष की मुख्य धारा से जोडकर उनके चहुंमुखी विकास  के लिये कार्य करें। इस अवसर पर नीलेश मोर्य,विष्णु ओझा, अरूण भार्गव इमरत सिंह जाटव, सुनीता ओझा आदि ने भी अपने विचार व्यक्त किए। इस अवसर पर प्रो. श्याम खण्डेलवाल ने उपस्थित युवाओं को धुम्रपान छोडने की शपथ दिलाई । कार्यक्रम के अन्त में आभार व्यक्त प्रदीप शर्मा अध्यक्ष नेहरू युवा मण्डल ऐंचवाडा ने किया।