बारिश के गढ्ढों से बिगाड़े हाईवे के हालात, एनएच पर लगा है अभी भी जाम

शिवपुरी। पिछले दिनों से हो रही बारिश के बाद सड़कों में हुए बड़े गड्ढों के कारण शिवपुरी से लेकर रूठियाई तक बड़ा जाम लगा हुआ है। जिससे सड़क मार्ग पूरी तरह अवरूद्ध हो गया है और वाहन चालकों में हाहाकार मचा हुआ है। दो दिन से फंसे ट्रकों में भरा कच्चा माल सडऩा शुरू हो गया है जिससे व्यापारियों को भारी नुकसान उठाना पड़ रहा है।

वहीं यात्री गुना, इंदौर, भोपाल सहित हाइवे पर स्थित अन्य शहरों तक नहीं पहुंच पा रहे हैं। वहीं दो दिन बाद रक्षाबंधन का त्यौहार भी है। ऐसी स्थिति में यात्रियों को भारी परेशानी उठानी पड़ रही है। सड़क का संपर्क टूटने से यात्री अब ट्रेनों के ारोसे हैं जिस कारण ट्रेनें भी भरकर जा रही हैं और यात्रियों को बैठने के लिए जगह तक उपलब्ध नहीं हो रही है जिससे परेशानी और बढ़ गई। जबकि भोपाल की ओर जाने वाले यात्री न तो बस से जा पा रहे हैं और न ही ट्रेन वहां तक पहुंच रही है। जिससे समस्या और भी गंभीर हो गई है।

विदित हो कि पिछले वर्ष भी हाइवे पर बारिश के कारण सड़कें उखड़ गईं थीं जिससे पांच दिनों तक लंबा जाम शिवपुरी से ब्यावरा तक लगा हुआ था। जिससे व्यापारियों का भारी नुकसान हुआ था। वहीं यात्रियों को भी समस्या का सामना करना पड़ा था। ऐसी ही स्थिति इस वर्ष भी निर्मित हुई है जहां पिछले दो दिनों से शिवपुरी का इंदौर और भोपाल से सड़क संपर्क टूट गया है। जिससे समस्या पिछले वर्ष की तरह निर्मित हो गई।

शिवपुरी से लेकर पड़ोरा तक वाहनों की लंबी कतार नजर आ रही है, वहीं लुकवासा और बदरवास में भी यही हालत निर्मित है। ऐसी ही स्थिति याना से लेकर रूठियाई तक बनी हुई है। सड़कों का संपर्क टूटने के साथ-साथ शिवपुरी से ाोपाल का रेल मार्ग संपर्क भी भोपाल इंटरसिटी भोपाल तक न चलने के कारण टूट गया है जिससे यात्री अब झांसी से ाोपाल तक की यात्रा कर रहे हैं जिससे यात्रियों पर आर्थिक बोझ बढ़ गया है, वहीं रात्रि 6 बजे के बाद झांसी से शिवपुरी के लिए कोई साधन न होने से परेशानी का सामना भी करना पड़ रहा है।

सिंध चढ़ी गोराटीला व खतौरा मार्ग अवरूद्ध
बीते दो दिनों से हो रही लगातार बारिश के कारण सड़कों का उखडऩा शुरू हो गया है, वहीं नदियां भी उफनती जा रही हैं। शिवपुरी में सिंध नदी चढऩे से खतौरा मार्ग अवरूद्ध हो गया है जिससे शिवपुरी का अशोकनगर से संपर्क टूट गया है। वहीं गोराटीला पुल पर भी पानी पुल से पांच फिट ऊपर तक बह रहा है जिससे सुनाज, अकाझिरी, खोड़ का मार्ग बंद हो गया है। इधर नेशनल हाइवे पर जाम लगने से गुना का संपर्क भी टूटा हुआ है। ऐसी स्थिति में प्रशासन समस्या निपटने के लिए तत्पर नहीं दिख रहा है।