मिड डे मील में निकला केंचुआं: कमीशनखोरी में डूबा महिला बाल विकास विभाग

शिवपुरी- महिला एवं बाल विकास कल्याण विभाग द्वारा संचालित मिड डे मील योजना में गंभीर लापरवाही सामने आई है। शहर के वार्ड क्रमांक 25 स्थित आंगनबाड़ी केन्द्र 61 में आज बच्चो को बांटा जाने वाला पोषण आहार आदर्श समूह के द्वारा बच्चों के लिए ही विषाक्त पदार्थ की भांति निकला, जैसे ही यह भोजन बच्चों में बांटा गया कि भोजन के साथ केंचुए और जहरीले कीड़े निकले।
जिसे देखकर बच्चों में भगदड़ मच गई परंतु आंगनबाड़ी प्रबंधन ने इस लापवाही के प्रति जरा भी गंभीरता नहीं दिखाई। जिसका कारण है कि समूह संचालक बिना कार्यवाही के आज भी अपने समूह को संचालित किए हुए है। प्रदेश सरकार एक तरफ तो महिला बाल विकास के माध्यम से बच्चों को पोषण आहार देकर स्वस्थ्य वनाने की कोशिश कर रही है तो वही इस विभाग के जिम्मेदार अधिकारी बच्चों के जीवन से खिलवाड़ कर रहे है अगर सरकार समय रहते नही जागी तो किसी बड़े हादसे की आशंका से इंकार नही किया जा सकता।



खिचड़ी खिलाते वक्त निकला केंचुआं!
शहर के पुरानी शिवपुरी के वार्ड 25 मे मौजूद आंगनबाडी केंद्र मे आज बच्चों को खिचडी का वितरण किया गया। तभी वहां एक बच्चे को उसकी मॉ के द्वारा खिचडी खिलाते वक्त एक केंचुआ उसकी चम्मच में आ गया और उस महिला के द्वारा आंगनबाड़ी कार्यकर्ता को बताया गया इस पर आंगन बाडी कार्यकर्ता के द्वारा अपने बरिष्ठो को सूचना दी गई। इस मामले को दबाने की बहुत कोशिश की गई परंतु मीडियाकर्मियों को इसकी भनक लग गई और वो तुरंत मौके पर पहुंचे और मामला दबाया नही जा सका। इस केन्द्र की गुड्डी बाई व विद्या बाई इन बच्चों को मध्याह्न भोजन बांट रही थी कि तभी यह घटना सामने आई तो जिन बच्चों में पोषण आहार बांटा गया उन सभी से भोजन वापिस लिया गया।

...और भड़क गई महिला बाल विकास अधिकारी
जब इस मामले पर महिला बाल विकास अधिकारी उपासना राय से मीडियाकर्मियों ने बात करना चाही तो वह भड़क गई और मीडियाकर्मियों से ही बदसलूकी करत हुऐ उन्हे बहार जाने को कह दिया गया। सूत्रों द्वारा बताया जाता है कि शिवपुरी मे संचालित समूह और महिला बाल विकास विभाग के कर्मचारी और अधिकारीयों के द्वारा सॉठ गॉठ कर गंदा और कीडे मकोडे व अन्य जीव जंतुओ युक्त खाना दिया जा रहा है पर इस विभाग के लापरवाह अधिकारी व कर्मचारियों पर अभी तक कोई ठोस कार्यवाही नही की गई है जिससे इनके होंसले बुलंद है।

केन्द्र के चारों तरफ है गंदगी
स्थिति यह है कि आज तो खाने में केचुआ निकला है लेकिन आंगनवाड़ी केन्द्र जिस स्थान पर है वहां चारों तरफ गंदगी का अंबार लगा हुआ है। आलम यह है कि केन्द्र के दरवाजे पर ही कचरे का ढ़ेर है लेकिन इसके बाद भी कभी केन्द्र द्वारा यहां पर साफ-सफाई की कोई व्यवस्था नहीं की जाती जिससे यहां केन्द्र पर आने वाले बच्चों को कोई भी संक्रामक बीमारी होने का खतरा बना रहता है।