हाईस्कूल परीक्षा: 17 टिपोरे धराए

शिवपुरी। हाईस्कूल की बोर्ड परीक्षा के सामाजिक विज्ञान के पेपर में बुधवार को 17 नकलची परीक्षार्थियों को पकड़ा गया है। पकड़े गए सभी नकलची छात्रों के प्रकरण बनाए गए है। सामाजिक विज्ञान के इस पेपर में बुधवार को 1291 परीक्षार्थी परीक्षा देने के लिए ही नहीं आए।

इस परीक्षा के दौरान जिला शिक्षा अधिकारी वीएस देशलहरा ने सबसे ज्यादा नकलची छात्र बामौरकलां परीक्षा केंद्र पर पकड़े। बुधवार को उमावि बामौरकलां में 6, हाईस्कूल अचरौनी में 3,हाईस्कूल गरेठा में 5ए बूधौनराजापुर में 2,अमोलपठा में 1, नकलची को पकड़ा गया है। इस परीक्षा के लिए जिले में बनाए गए परीक्षा केंद्रों पर 23869 परीक्षार्थी पंजीकृत थे इनमें से 22578 परीक्षा देने के लिए आए और 1291 गायब रहे।

गणित का पेपर दोबारा होने से छात्र निराश

हाल ही मेंं हायरसेकंडरी का गणित का पेपर आउट होने के बाद अब यह पेपर दोबारा 21 अप्रैल को कराया जाएगा। जिला शिक्षा अधिकारी ने बताया कि बीते रोज जो गणित का पेपर आउट हुआ है उसको दोबारा कराए जाने के आदेश हो गए हैं। बोर्ड द्वारा 21 अप्रैल को पेपर कराए जाने के आदेश के बाद हायर सेकंडरी के परीक्षार्थी निराश हैं। छात्रों का कहना है कि वैसे उनके पेपर 27 मार्च को समाप्त हो जाते मगर अब एक पेपर के चक्कर में उन्हें कई दिनों का इंतजार करना होगा। कई ऐसे परीक्षार्थी है जिनका पेपर काफी अच्छा गया था मगर अब उन्हें दोबारा से पूरी तैयारी करनी पड़ेगी। अधिकारियों का कहना है कि मप्र में 10 व 17 अप्रैल को लोकसभा चुनाव को लेकर मतदान है इसके बाद ही यह पेपर होगा।

डीईओ ने कहा नकल मिली तो होगी कार्रवाई

इन दिनों स्कूल शिक्षा विभाग की कक्षा 1 से 8 तक की परीक्षा भी हो रही हैं। डीईओ ने बताया कि उन्होंने सभी सरकारी विद्यालयों के शिक्षकों को साफ निर्देश दिए है कि कही भी कोई नकल मिली तो संबंधित शिक्षक के खिलाफ कड़ी कार्रवाई की जाएगी। उन्होंने बताया कि मंगलवार को पोहरी व बुधवार को पिछोर क्षेत्र के कुछ विद्यालयों में निरीक्षण के दौरान पास.पास बैठकर स्कूली बच्चे पेपर दे रहे थे इस पर उन्हें दूर बैठाकर पेपर दिलाने के निर्देश दिए गए।

Share on Google Plus

About KumarAshish BlogManager

This is a short description in the author block about the author. You edit it by entering text in the "Biographical Info" field in the user admin panel.

0 comments: