बजी लोकसभा चुनाव की रणभेरी, शिवपुरी में 17 अप्रैल को होगा मतदान

शिवपुरी- आखिरकार लोकसभा चुनावों के लिए चुनावी रणभेरी बज ही गई। आज निर्वाचन आयोग भारत सरकार द्वारा घोषित निर्वाचन 2014 के चुनावों के मद्देनजर शिवपुरी में मतदान पांचवें चरण में होगा जहां शिवपुरी के मतदाता अपने मत का प्रयोग करेंगें।
चूंकि विधानसभा चुनावों में जहां नोटा का बटन था तो इस बार फिर से लोकसभा चुनाव में भी मतदाताओं की इच्छा-अनइच्छा का याल रखते हुए नोटा का बटन दिया गया है इसके साथ ही चुनावी आदर्श आचार संहिता भी लागू हो चुकी है जिसमें ना तो अब कोई शासकीय निर्माण होगा ना ही कोई चुनावी घोषणा जिससे मतदाताओं को प्रलोभित किया जा सके। इसके लिए चुनावी रूपरेखा तय हो चुकी है और अब केवल चुनावी चर्चा ही चहुंओर सुनाई देगी।

यूं बजी चुनावी दुुंदुंबी

भारत निर्वाचन आयोग द्वारा लोकसभा निर्वाचन 2014 की निर्वाचन की घोषणा की गई। जिसमें पहली बार देश में नौ चरणों में मतदान संपन्न कराया जाएगा अब तक सर्वाधिक रूप से छ: चरणों में ही मतदान संपन्न हुआ लेकिन इस बार नौ चरणों में होगा। जिसके तहत गुना5शिवपुरी संसदीय लोकसभा क्षेत्र में मतदान के पांचवें चरण यानि 17 जनवरी को मतदान होगा। निर्वाचन आयोग द्वारा चुनावों की घोषणा के साथ ही जिले में आदर्श आचार संहिता भी प्रभावी रूप से लागू हो चुकी है। यहां बताना होगा कि बीते कुछ समय से कयास लगाए जा रहे थे कि चुनावों की घोषणा मार्च माह के शुरू के ह ते में होने की संभावना है ओर आज घोषित चुनावी चरणों से यह बात सत्य भी हो गई है। अब केवल चुनावी सरगर्मी ही चहुंओर सुनाई देगी।

ये रहेगा चुनावी चरण

पहले चरण में 7 अप्रैल को, दूसरे चरण में 9 अप्रैल को, तीसरे चरण में 10 अप्रैल को, चौथे चरण में 12 अप्रैल को, पांचवें चरण में 17 अप्रैल को, छठवें चरण में 24 अप्रैल को, 7वें चरण में 30 अप्रैल को, 8वें चरण में 7 मई को और 9वें चरण में 12 मई को मतदान होगा जबकि 16 मई को नए प्रधानमंत्री के लिए चुनावी मतगणना होगी।

नोटा का बटन भी रहेगा शामिल

इस बार लोकसभा चुनाव में भी पहली बार नोटा का बटन मतदाताओं के लिए खुले विकल्प के रूप में मौजूद रहेगा। प्रदेश में हाल ही में संपन्न हुए विधानसभा चुनाव में किए गए नोटा के विकल्प के बाद अब लोकसभा चुनाव में भी पहली बार नोटा के विकल्प का प्रयोग किया जाएगा। मतदान के प्रति मतदाताओं में जागरूकता लाने और शत प्रतिशत मतदान कराए जाने के दृष्टिगत नोटा विकल्प का प्रयोग किया जा रहा है। नोटा विकल्प के साथ यदि किसी मतदाता को किसी भी प्रत्याशी को वोट नहीं देना है तो वह नोटा के विकल्प का उपयोग कर सकता है।

शासकीय योजनाओं के प्रचार प्रसार पर लगी रोक

आदर्श आचार संहिता के लागू होने के साथ ही अब किसी भी प्रकार की शासकीय योजनाओं का प्रचार प्रसार नहीं किया जाएगा, साथ ही ऐसे सभी सार्वजनिक स्थलों जहां पर शासकीय योजनाओं को प्रदर्शित करने वाले बैनर, होर्डिंग्स लगे होंगें, उन्हें भी वहां से उतरवाया जाएगा। मतदाताओं को लुभाने के लिए अब नए निर्माण कार्यांे के साथ अन्य किसी भी घोषणाओं पर प्रतिबंध लग गया है।

शिवपुरी जिले में यूं रहेगा चुनावी कार्यक्रम

लोकसभा निर्वाचन 2014 के कार्यक्रम के तहत शिवपुरी जिले में निर्वाचन की अधिसूचना बुधवार 19 मार्च को जारी की जाएगी। अ यार्थी अपना नामांकन बुधवार 26 मार्च तक जमा कर सकते है। नामांकन पत्रों की जांच गुरूवार 27 मार्च को की जाएगी जबकि अ यार्थी के नाम वापिसी 29 तक होंगें। मतदान गुरूवार 17 अप्रैल को होगा जबकि मतगणना शुक्रवार 16 मई को की जाएगी। लोकसभा चुनाव की आदर्श आचार संहिता 28 मई तक प्रभावशाली रहेगी।