प्रकाश पर्व पर रोशन हुआ गुरूद्वारा

शिवपुरी-सिक्खों के प्रथम गुरूनानक देव की जयंती आज नगर में बड़े हर्षोउल्लास के साथ मनाई गई। गुरूनानक जयंती को सिख समुदाय ने प्रकाश पर्व के रूप में भी मनाया। जहां पूरे गुरूद्वारा परिसर को रोशनी से पाट दिया तो वहीं नानब साहिब के दरबार में आने वाले सिक्खों का सिलसिला सुबह से लेकर देर शाम तक अनवरत रूप से जारी रहा।
लगभग हफ्ते भर पूर्व से गुरूनानक साहिब की जयंती के पावन पर्व पर नगर भ्रमण भी किया जाता है जिसका समापन भीगत दिवस संपन्न हुआ। इस दौरान देर शाम नानक साहिब का विशाल चल समारोह भी नगर से निकाला गया। इसी क्रम में बेंहटा गुरूद्वारा पर जत्थेदार बाबा तेगबहादुर सिंह के निर्देशन में गुरूनानक जयंती मनाई गई। जहां गुरू अर्जन देव दरबार विद्यालय की गतका पार्टी(अखाड़ा)द्वारा शानदार प्रस्तुति दी गई जिसे सर्वत्रजनों द्वारा सराहा गया। 

इस अवसर पर विशाल लंगर भी नानक साहिब के दरबार में लगा और गुरूद्वारा में प्रवेश से पूर्व नगरवासियों व आमजनों के लिए शरबत का वितरण भी किया गया। जहां हजारों लोगों ने लंगर में प्रसाद ग्रहण किया गया। इस दौरान शिवपुरी शहर में सिक्खों का जमाबड़ा हुआ और देर शाम नानक साहब का विशाल चल समारोह भी निकाला गया। जिसमें सिक्ख समाज के नौजवान युवकों ने शानदार अखाड़े के रूप में अपनी प्रतिभा को प्रदर्शित किया,तलबार बाजी, ढोल और गीत-संगीत पर सिक्ख बन्धु झूमते नजर आए। 

चल समारोह में बाबा के दरबार के आगे सिक्ख समाज की माता-बहिनें आगे-आगे चलकर रोड़ साफ कर बाबा की सेवा करने का अनुकरणीय कार्य भी कर रही थी जिसमें पुरूषों ने भी भागीदारी निभाई। पंच प्यारे के साथ चल रहे इस विशाल चल समारोह का नगर में कई जगह आत्मीय स्वागत भी हुआ।