बलारपुर मंदिर पर चढ़े नेजे, मां के दर्शनों के लिए पैदल चलकर बलारपुर पहुंचे भक्त, जगरातों का सिलसिला जारी

शिवपुरी। नवरात्रि के शुरू होते ही पूरा शिवपुरी जिला मां की भक्ति में लीन हो गया है और नवरात्रि के  6 दिन भी बीत चुके हैं और आज 7वें दिन मां कालरात्रि की उपासना के लिए भक्तों की भीड़ मंदिरों में उमड़ पड़ी है। लोग उपवास रखकर मां की उपासना में लीन हो गए हैं। साथ ही मंदिरों पर जगराते भी होने शुरू हो गए हैं।

न्यूब्लॉक में मां काली के दरबार में विशाल जगराते का आयोजन किया गया। जिसमें साईं ग्लोरी म्यूजिकल ग्रुप के बैनर तले आयोजित आर्केस्ट्रा में कटनी जबलपुर के गायक कलाकार मुन्ना तिवारी एवं रीवा की चित्रा, गुना की ख्यातीनाम कलाकार नीतू ने सुरों की मनभावन तान छेड़ी।

इसके साथ ही शहर के अन्य मंदिरों पर भी जगराते आयोजित किए गए। आज मां कालरात्रि की उपासना के लिए लोग ब्रह्म मुहुर्त में उठकर मंदिरों पर पहुंचे और मां को जल अर्पित कर पूजा अर्चना की। साथ ही मां की आरती उतारकर भक्तों ने आर्शीवाद लिया। शहर के अलावा पूरे जिले में मंदिरों पर भक्तों की भीड़ आज काफी देखी गई। 9 दिनों तक चलने वाली चैत की इन नवरात्रों में मेले भी आयोजित किए जाते हैं।

अष्टमी के दिन मां राज-राजेश्वरी के दरबार में मेला लगेगा। जिसकी तैयारियां पूर्ण कर ली गई हैं। इसके साथ ही शहर से 30 किमी दूर जंगल में स्थित मां बलारी के दरबार में आज सप्तमी के दिन नेजे चढ़ाए गए। शिवपुरी शहर के अलावा दीगर शहरों में भी मां की ख्याति व्याप्त है। मां बलारी के दर्शनों के लिए दूर-दूर से लोग जत्थे के रूप में गाजे-बाजे के साथ पैदल चलकर मां के दर्शनों के लिए जा रहे हैं। 

बलारपुर मेले के अंतिम दिन लोगों का भारी हुजूम उमड़ पड़ा। भीड़ को देखते हुए अन्य स्थानों पर चलने वाली बसों का संचालन रोककर बलारपुर मेले के लिए अतिरिक्त बसें प्रशासन द्वारा चलाईं गईं हैं। इस विशाल मेले के समापन होने के बाद कल यह मेला राजेश्वरी मंदिर पर आयोजित होगा। इसके साथ ही राजेश्वरी दरबार में विशाल जागरण का आयोजन किया गया है।  इसके बाद शहर के प्रसिद्ध काली माता मंदिर झांसी रोड पर दशमी के दिन मेला लगाया जाएगा।