कलेक्टर ने अधिनस्थों को सौंपा पार्टटाइप जॉब, सरकार की तारीफ भी करो

शिवपुरी। शिवपुरी के नए कलेक्टर आरके जैन ने अपने अधीनस्थों को शासकीय कार्य के साथ-साथ एक पार्टटाइम जॉब भी सौंप दिया है। उन्होंने कहा है कि अपने काम के साथ-साथ शिवराज सरकार की तारीफ भी करें, हालांकि उन्होंने सीधे शब्दों में यह निर्देश नहीं दिए लेकिन आज हुई एक बैठक में जो निर्देश जारी हुए उसका अर्थ कुछ यही निकलता है। आप खुद पढि़ए मुख्यमंत्री और मध्यप्रदेश शासन की तारीफ के गठित किए गए जनसंपर्क विभाग में पदस्थ सरकारी पत्रकार द्वारा जारी यह प्रेसनोट:-
कलेक्टर एवं जिला दण्डाधिकारी आर.के.जैन ने जिले के सभी विभागों के अधिकारियों को निर्देश दिए हैं, कि वेे भ्रमण के दौरान अपने कार्य के साथ-साथ शासन की जनकल्याणकारी योजनाओं का ग्रामीणों से चर्चा कर, उनका मूल्यांकन करें और वस्तु स्थिति से उन्हें अवगत कराएं, जिससे किसी योजना के क्रियान्वयन में आने वाली परेशानी एवं समस्या का त्वरित सुधार किया जाए।

कलेक्टर श्री जैन ने इस संबंध में जिले के सभी कार्यालय प्रमुखों को भेजे गए अर्धशासकीय पत्र में उल्लेख किया है, कि वे जिले के भ्रमण के दौरान जब भी ग्रामीण क्षेत्रों में जाए, उस वक्त अपने कार्य के साथ विभिन्न विभागों द्वारा संचालित योजनाओं एवं कार्यक्रमों की जमीनी हकीकत की भी जानकारी हासिल करें।

इस दौरान विद्यालयों में अध्यापकों की नियमित उपस्थिति, बच्चों को मिलने वाला मध्यान्ह भोजन, नियमित एवं समय पर स्कूल एवं आंगनवाड़ी केन्द्रों का खुलना, उनसे मिलने वाला पोषण आहार, उचित मूल्य की दुकानों से बी.पी.एल. एवं अंत्योदय कार्डधारियों को मिलने वाला खाद्यान्न, कैरोसिन, शक्कर की मात्रा एवं दर आदि की जानकारी लें। इसी प्रकार गांव में ऐसा पात्र हितग्राही जिसे राष्ट्रीय वृद्धावस्था पेंशन, राष्ट्रीय विधवा पेंशन, राष्ट्रीय नि:शक्त पेंशन, राष्ट्रीय सामाजिक सुरक्षा पेंशन, मुख्यमंत्री मजदूर सुरक्षा योजना आदि का लाभ मिल रहा है कि नहीं, इसकी जानकारी लें। नि:शक्त छात्रवृति, पेंशन आदि के बारे में भी जानकारी लें।

गांव में ए.एन.एम. एवं एम.पी.डब्ल्यू, द्वारा नियमित रूप से आने की जानकारी एवं उनके द्वारा समय-समय पर किये गए टीकाकरण की भी जानकारी हासिल करें। इसी प्रकार गांव में स्थित डिपोहोल्डरों पर पर्याप्त मात्रा में जीवन रक्षक दवाओं की उपलब्धिता एवं उनका वितरण, सामुदायिक स्वास्थ्य केन्द्र , प्राथमिक स्वास्थ्य केन्द्र एवं उपस्वास्थ्यकेन्द्रों चिकित्सकेां एवं अन्य कर्मचारियों की उपस्थिति आदि के संबंध में ग्रामीणों से चर्चा कर, जानकारी संकलित करें।