Ad Code

सरकार खरीद रही है 6 क्विंटल प्रति बीघा उपज हुई हैं 10 क्विंटल बीघा, कांग्रेस ने लिखी चिट्ठी | Shivpuri News

शिवपुरी। शिवपुरी जिले में समर्थन मूल्य पर खरीदी किए जाने वाले गेहूं की प्रति बीघा 06 क्विंटल की सीमा को बड़ाकर प्रति बीघा 10 क्विंटल की जाए की मांग को लेकर प्रदेश कांग्रेस महासचिव  सांसद प्रतिनिधि हरवीर सिंह रघुवंशी ने जिला कलेक्टर महोदय को पत्र लिखकर साथ ही सांसद ज्योतिरादित्य सिंधिया जी, भी पत्र भेज कर आवश्यक कार्यवाही हेतु निवेदन किया है।

मांग की है की 
ज्ञात हुआ है कि शिवपुरी जिले में समर्थन मूल्य पर विक्रय किए जाने वाले गेहूं की प्रति बीघा 06 क्विंटल की सीमा निर्धारित की है। जो कतई किसान हित में नही है। जबकि पिछले साल 08 क्विंटल की सीमा निर्धारित थी। 

जबकि इस साल फसल के अनुकुल मौसम होने से गेहूं का उत्पादन प्रति बीघा 10 से 12 क्विंटल हुआ है,जबकि पड़ोसी जिला ष्योपुर में प्रति बीघा 10 क्विंटल खरीदी की जा रही है, तो फिर षिवपुरी के किसानों के साथ यह अन्याय क्यों। जैसा की बताया जा रहा है कि तहसीलवार क्रोप कटिंग से औसत उत्पादन तय हुआ है, जो 06 बीघा का औसत उत्पादन कतई विश्वसनीय नही है। 

जबकि इस साल तो औसत उत्पादन 10 क्विंटल का होना चाहियें था। अतः निवेदन है कि नये सिरे औसत उत्पादन निर्धारित किया जावें। जिससे किसानों को उनका वाजिब हक मिल सकें और यह औसत उत्पादन षिवपुरी जिले में लगभग 10 क्विंटल प्रति बीघा ही आवेंगा। 

शिवपुरी जिले में समर्थन मूल्य पर खरीदी किए जाने वाले गेहूं की प्रति बीघा 06 क्विंटल की सीमा को बड़ाकर प्रति बीघा 10 क्विंटल की जावे अतः 10 क्विंटल की सीमा निर्धारित की जावें।