Shivpuri News / महिलाओं के लिए खबर: खतरा महसूस करे तो बटन दबाए,पलक छपकते ही पहुंचेगी पुलिस

शिवपुरी। महिलाओं,यवतियों और स्कूली छात्राओं एंव आमजन की सुरक्षा की सुविधा के लिए खबर आ रही है कि मप्र  पुलिस ने एपपीईकॉप एप तैयार किया हैं। किसी भी एंड्राइड फोन पर गूगल प्ले स्टोर से यह एप डाउनलोड किया जा सकता हैं।यादि आप असुरक्षित ओर खतरे में महसूस करे तो इस एप में दिया एसओएस बटन दवांए पलक छपकते ही आपकी पुलिस और परिजन आपके पास पहुंच सकते हैं। 

इस एप में डायल 100 नंबर के अलावा अपने माता-पिता, भाई व बहन का भी नंबर जोड़ सकते हैं। जैसे ही बटन दबाया तो पुलिस के साथ-साथ संबंधित 4 मोबाइल नंबरों पर भी यह एसएमएस पहुंच जाएंगा। पुलिस के साथ-साथ माता-पिता को भी पता चल जाएगा कि आप किसी मुसीबत में हो। पुलिस और परिजन आपकी मदद के लिए मौके पर पहुंच जाएंगे। 

वरिष्ठ पुलिस अधीक्षक राजेश हिंगणकर ने इस मोबाइल एप की उपयोगिता को देखते हुए प्रचार प्रसार करने के लिए दो महिला उपनिरीक्षकों के नेतृत्व में टीम गठित कर दी है। यह टीम शहर के काॅलेज, गर्ल्स हॉस्टल, गर्ल्स स्कूल में जाकर मोबाइल एप के बारे की जानकारी देकर जागरूक करेगी। साथ ही महिलाओं एवं आमजन को इस एप के माध्यम से सुरक्षा एवं सुविधाओं के बारे में जागरूक करने के लिए पुलिस जगह जगह बैनर व होर्डिंग लगवाएगी। 

         पुलिस कप्तान ने सभी थाना प्रभारियों को निर्देश जारी किए 
वरिष्ठ पुलिस अधीक्षक ने जिले के सभी थानों के प्रभारियों को भी अपने-अपने क्षेत्र में मौजूद सभी गर्ल्स काॅलेज, स्कूल व छात्रावास, कोचिंग सेंटर में जाकर स्टॉफ के माध्यम से इस मोबाइल एप को डाउनलोड कराकर उपयोगिता समझाने को कहा है।

 जिससे अधिक से अधिक लोग एप के माध्यम से सीधे पुलिस से जुड़ सकें। पहले दिन शहर के फिजीकल थाना शिवपुरी की टीआई अनिता मिश्रा ने गुरुवार को रेनबो हायर सेकेंडरी स्कूल में करीब 300 छात्र-छात्राओं को एप के बारे में जानकारी दी। 

एप में पुलिस से संबंधित महत्वपूर्ण लिंक्स दिए 
एप डाउनलोड करने पर सबसे पहले पुलिस की भूमिका बताई गई है। फिर आपातकालीन मदद (एसओएस) बटन दिया है। हेल्प लाइन नंबर ऑप्शन में केंद्रीयकृत कंट्रोल रूम नंबर 100, अग्निशमन सेवा 101, एंबुलेंस 102, मेडिकल इमरजेंसी 108, महिला हेल्प लाइन 1090, रेलवे हेल्प लाइन 139, चाइल्ड हेल्प लाइन नंबर 1098 दिया है। 

एप में गुमशुदा व्यक्ति की खोजने, अज्ञात शव, चोरी व लूटे गए वाहन, जब्त वाहन की जानकारी पता की जा सकती है। नागरिक सेवाएं ऑप्शन में खोजी संपत्ति का पंजीकरण, पुलिस के लिए सूचना, दर्ज केस देखने, शिकायत दर्ज कराने, सफलता की कहानी, चरित्र सत्यापन, गिरफ्तार व्यक्ति के साथ अन्य पुलिस से संबंधित महत्वपूर्ण लिंक्स दिए हैं। एप की मदद से आप निकटतम पुलिस स्टेशन ऑप्शन दबाकर पता कर सकते हैं कि थाना परिसर कितनी दूरी पर है। 

गूगल में जाकर सर्च करें MP POLICE MOBILE APP DOWNLOAD यह एप आपके मोबाईल में डाउनलोड हो जाऐगा 
Virus-free. www.avg.com
Share on Google Plus

Legal Notice

Legal Notice: This is a Copyright Act protected news / article. Copying it without permission will be processed under the Copyright Act..

0 comments:

-----------

analytics