Ad Code

बैकिंग लोकपाल योजना: कार्यशाला संपन्न, बैंकर सहित ग्राहकों ने जाना क्या है बैंकिंग लोकपाल | Shivpuri News

शिवपुरी। होटल PS रेसिडेंसी शिवपुरी में बैंकिंग लोकपाल योजना पर बैठक का आयोजन किया गया इस  बैंकिंग लोकपाल से संबंधित जानकारी और ग्राहकों को हो रही समस्याओं के साथ किस तरीके से अपनी शिकायत बैंकिंग लोकपाल में कर सकते हैं विषय पर चर्चा हुई यह बैंकिंग लोकपाल योजना भारतीय रिजर्व बैंक द्वारा संचालित है।

इस योजना में इसमें शिकायत के मुख्य आधार कुछ इस प्रकार है चेक और ड्राफ्ट व्याधि की वसूली में विलंब एटीएम क्रेडिट कार्ड यादी के परिचालन में कमी एवं कम मूल्य वर्ग के नोटों में अथवा सरकारी करों का भुगतान स्वीकार नहीं करना  वैध कारणों के बिना जमा लेखों को बंद करना  ग्राहकों को पर्याप्त पूर्व सूचना दिए बिना प्रभार लगाना बिना वैध कारण बताएं ऋण आवेदन पत्र स्वीकार न करना अथवा ऋण आवेदन पत्र के निपटान में विलंब करना।

पेंशन विविध जमा खाते यादी से संबंधित शिकायतें। बैंकिंग लोकपाल में शिकायतकर्ता निम्न बातों का रखें ध्यान, शिकायतें केवल  वाणिज्यिक अनुसूचित शहरी सहकारी और क्षेत्रीय ग्रामीण बैंकों के विरुद्ध ही स्वीकार है. शिकायत सभी दस्तावेजों के साथ 3 प्रतियों में प्रेषित करें! बैंक को लिखित शिकायत के 1 माह के उपरांत ही शिकायत स्वीकार होगी।