स्वछता अभियान की टीम 20 को शिवुपरी में, अब नपा कार्यालय नही आपके घर पहुंचेगी टीम | Shivpuri News

शिवपुरी। स्वच्छता सर्वेक्षण 2019 के लिए सर्वे करने के लिए दिल्ली की टीम शहर में 20 जनवरी तक आएगी जो शहर में घर-घर जाकर फीडबैक लेगी। इस दौरान लोगों से टीम स्वच्छता से जुड़े हुए छह सवाल पूछेगी। जिसके आधार पर शहर को सर्वेक्षण के अंक मिलेंगे। वहीं टीम आने की तारीख जिस प्रकार नजदीक आ रही है। वहीं नगर पालिका के अधिकारी वार्डों में पहुंचकर स्वच्छता को लेकर विजिट कर रहे हैं। 

गौरतलब है कि पिछले साल तक टीम के सदस्य पहले नगर पालिका कार्यालय पहुंचते थे। उसके बाद नपा के अधिकारी टीम को ऐसी जगह ले जाते थे। जहां टीम को सब कुछ अच्छा ही नजर आ सके। लेकिन इस बार केंद्र ने टीम की जांच करने की गाइड लाइन को ही बदल दिया है। टीम अपने हिसाब से शहर के किसी भी वार्डों में जाकर जायजा लेगी। 

वहीं सीएमओ सी पी राय ने बताया कि निरीक्षण करने के लिए आने वाली टीम शहर की सफाई व्यवस्था, सार्वजनिक शौचालय, खुले में शौच मुक्त सहित अन्य जानकारियों को लेकर लोगों से सवाल पूछेगी। सर्वेक्षण के दौरान अच्छे अंक आएं इसके लिए नगर पालिका अधिकारी रोजाना वार्डों में पहुंचकर निरीक्षण कर रहे हैं। साथ ही जहां भी कचरे के ढेर दिखाई दे रहे हैं। वहां पर सफाई कर्मचारियों को बुलाकर उसका उठाव किया जा रहा है। 

मुख्य बाजारों और चौराहों की रंगत भी बदलेगी 
शहर के मुख्य चौराहों और बाजारों में नगरपालिका द्वारा रात में भी साफ सफाई शुरु हो गई है। पहले दिन में सुबह के समय ही सफाई होती थी। पर रात में सफाई हो जाने से एक तो दुकानदारों को सुबह के समय बाजार में सफाई दिखेगी वहीं दुकान खोलते ही अब गंदगी को दुकानदारों को नहीं देखना पडेगा। 

इसके साथ साथ शहर के मुख्य बाजार सदर बाजार,कोर्ट रोड,गांधी चौराहा,अपना बाजार,डाकघर का हिस्सा,कोतवाली रोड़ सहित कई जगह सफाई शुरु हो गई है वहीं मुख्य चौराहों के आसपास भी रात में भी सफाई शुरु हो जाने से इन रास्तों से गुजरने वाले राहगीरों को भी गंदगी का ढेर अब नहीं देखना पडेगें और शहर को स्वच्छ बनाने में जागरुक नागरिक बनने में महती भूमिका साबित करेगा। यह छह सवाल क्यूसीआई की टीम लोगों से पूछेगी सर्वे टीम 20 जनवरी को आएगी और अपनी रिपोर्ट पेश करेंगी। 

रात में चल रहा है अभियान 
भारत स्वच्छता अभियान के तहत सर्वेक्षण में अच्छी रैंकिंग के लिए नगर पालिका की ओर से इन दिनों दिन के साथ रात में भी स्वच्छता अभियान चलाया जा रहा है। इस दौरान सफाई कर्मचारी बाजार में रात 8 बजे से 11 बजे तक सडक़ों पर झाडू लगाने के साथ कचरे का उठाव कर रहे हैं। वहीं नपा सीएमओ सी पी राय ने बताया कि स्वच्छता के लिए नपा की ओर से शहर के लोगों को जागरूक करने के लिए बाजार में होर्डिंग और बैनर लगाए जा रहे हैं। साथ ही उनको स्वच्छता बनाए रखने के लिए कहा जाएगा। 

Comments

Popular posts from this blog

Antibiotic resistancerising in Helicobacter strains from Karnataka

जानिए कौन हैं शिवपुरी की नई कलेक्टर अनुग्रह पी | Shivpuri News

शिवपरी में पिछले 100 वर्षो से संचालित है रेडलाईट एरिया