किसानों को यूरिया निर्धारित मूल्य पर ही बेचें, उपसंचालक ने दिए उर्वरक विक्रेताओं को निर्देश | SHIVPURI NEWS - Shivpuri Samachar | No 1 News Site for Shivpuri News in Hindi (शिवपुरी समाचार)

Post Top Ad

Your Ad Spot

12/26/2018

किसानों को यूरिया निर्धारित मूल्य पर ही बेचें, उपसंचालक ने दिए उर्वरक विक्रेताओं को निर्देश | SHIVPURI NEWS

शिवपुरी। किसानों को रवी सीजन में यूरिया खाद के लिए परेशान न होना पड़े। इसके लिए किसान कल्याण तथा कृषि विकास विभाग के उपसंचालक आर.एस.शाक्यवार ने रसायनिक खाद विक्रेताओं की बैठक आहूत कर निर्देश दिए कि जिले में किसानों को निर्धारित मूल्य से अधिक दामों पर यूरिया का विक्रय न हो और सुगमता से उपलब्ध हो। अधिक दामों पर यूरिया विक्रय की शिकायते प्राप्त होने पर संबंधित उर्वरक विक्रेता के विरूद्ध सख्त कार्यवाही की जाएगी। 

उपसंचालक किसान कल्याण कार्यालय शिवपुरी में आज आयोजित बैठक में श्री शाक्यवार ने उपस्थित थोक उर्वरक विक्रेताओं को स्पष्ट निर्देश दिए कि वे अपने रिटेल विक्रेताओं को हिदायत दें कि किसानों को निर्धारित मूल्य से अधिक मूल्य पर यूरिया विक्रय करने वाले रिटेल विक्रेता के साथ-साथ थोक विक्रेताओं के विरूद्ध भी कार्यवाही की जाएगी। उन्होंने कहा कि यूरिया के 45 किलोग्राम के कट्टे का मूल्य 266 रूपए निर्धारित है। इससे अधिक दाम लेने पर संबंधित विक्रेता के विरूद्ध कार्यवाही की जाएगी। 

उपसंचालक ने निर्देश दिए कि प्रत्येक रिटेल उर्वरक विक्रेता अपनी दुकान पर जारी लायसेंस की छायाप्रति के साथ-साथ भाव सूची, यूरिया के प्रतिदिन का स्टॉक, प्रतिदिन का विक्रय सहित दुकान का नक्शा आदि की जानकारी प्रतिदिन उपसंचालक किसान कल्याण के कार्यालय शिवपुरी में देनी होगी। बैठक में थोक उर्वरक विक्रेता छाजेड़ बंधू, जनता एग्रो एजेंसी, विनोद ट्रेडिंग कंपनी, राजेन्द्र ब्रदर्स और जैन इन्टरप्राइजेज शिवपुरी सहित विभाग के अधिकारीगण आदि उपस्थित थे। 

उल्लेखनीय है कि शिवपुरी जिले में इस वर्ष रवी फसल सीजन के तहत 1 लाख 64 हजार हेक्टर क्षेत्र में गेहूं की फसल की बोनी होगी। जबकि गत वर्ष रवी फसल सीजन में 71 हजार 480 हेक्टेयर क्षेत्र में गेहूं की बोनी की गई थी। 

No comments:

Post Top Ad

Your Ad Spot