मतदान के दिन गड़बड़ी करने वाले असामाजिक तत्वों को चिंहिंत कर कार्यवाही करें: शिल्पा गुप्ता | Shivpuri News

शिवपुरी, 23 नवम्बर 2018। कलेक्टर एवं जिला निर्वाचन अधिकारी श्रीमती शिल्पा गुप्ता ने सेक्टर मजिस्ट्रेटों को संबोधित करते हुए कहा कि वे अपने सेक्टर का सतत भ्रमण करें और ऐसे असामाजिक तत्व जो मतदान के दिन गड़बड़ी कर सकते है, उन असामाजिक तत्वों को अभी से चिहिंत करें। जिससे उनके विरूद्ध प्रतिबंधात्मक कार्यवाही की जा सके जिससे मतदाता स्वतंत्र एवं निष्पक्ष होकर अपने मताधिकार का उपयोग कर सके। 

जिला मजिस्ट्रेट श्रीमती शिल्पा गुप्ता ने उक्त आशय के निर्देश जनपद पंचायत कार्यालय पिछोर में आज विधानसभा निर्वाचन क्षेत्र पिछोर के लिए नियुक्त सेक्टर मजिस्ट्रेटों की आयोजित बैठक मेें दिए। बैठक में सामान्य प्रेक्षक ललित गोगोई, व्यय प्रेक्षक सालुंके शिव कुमार, पुलिस अधीक्षक राजेश हिंगणकर, अपर कलेक्टर अशोक कुमार चैहान, अतिरिक्त पुलिस अधीक्षक गजेन्द्र सिंह कंवर, अनुविभागीय दण्डाधिकारी पिछोर वी.पी.पाण्डे सहित सेक्टर मजिस्ट्रेट एवं संबंधित अधिकारीगण उपस्थित थे। 

जिला मजिस्ट्रेट श्रीमती गुप्ता ने सेक्टर मजिस्ट्रेटो को संबोधित करते हुए कहा कि अब मतदान को कुछ ही समय बचा है अतः सभी सेक्टर मजिस्ट्रेट अपने सेक्टरों का सतत् रूप से भ्रमण करें और यह सुनिश्चित करें कि ऐसे असामाजिक तत्व एवं लोग जो मतदान के दिन गड़बड़ी कर सकते है, उन्हें चिहिंत कर अवगत कराए। जिससे उनके विरूद्ध वैधानिक कार्यवाही की जा सके। 

उन्होंने सभी सेक्टर मजिस्ट्रेटों से कहा कि 23 नवम्बर से 26 नवम्बर तक सेक्टर मुख्यालय पर रात्रि विश्राम कर क्षेत्र में चल रही गतिविधियों पर निगरानी रखें एवं उनकी जानकारी भी लें। 

उन्होंने कहा कि मतदाताओं को प्रलोभन एवं लालच के रूप में दी जाने वाली शराब, पैसा एवं अन्य सामग्री की भी जानकारी अपने स्त्रोतों से एकत्रित करें, जिससे इनके वितरण को रोकने हेतु प्रभावी कार्यवाही की जा सके। उन्होंने सभी अधिकारियों को स्पष्ट निर्देश दिए कि निर्वाचन को प्राथमिकता दें। किसी भी सेक्टर मजिस्ट्रेट एवं अन्य कर्मचारी की प्रेक्षक एवं अन्य स्त्रोत से शिकायत प्राप्त होने पर संबंधित के विरूद्ध कार्यवाही की जाएगी। 

श्रीमती गुप्ता ने अनुविभागीय दण्डाधिकारी पिछोर एवं अनुविभागीय अधिकारी पुलिस को निर्देश दिए कि वे 25 नवम्बर को सभी सेक्टर मजिस्ट्रेटों की अपने स्तर पर बैठक लें और क्षेत्र की गतिविधियों की जानकारी दे। श्रीमती गुप्ता ने सभी सेक्टर मजिस्ट्रेट से कहा कि सभी सेक्टर मजिस्ट्रेटों को ईव्हीएम, वीवीपेट का संचालन, मतदान की प्रक्रिया और मोकपोल की जानकारी आवश्यक रूप से हो। 

पुलिस अधीक्षक श्री राजेश हिंगणकर ने बताया कि सभी सेक्टर अधिकारी निडर एवं निर्भिक होकर मतदान के कार्य को संपादित कराए। उन्होंने कहा कि प्रत्येक सेक्टर मजिस्ट्रेट के साथ 25 नवम्बर से एक होमगार्ड सैनिक और एक विशेष पुलिस बल साथ रहेगा। उन्होंने बताया कि थाने में तीन वाहन हमेशा उपलब्ध रहेंगे। जिनपर चार पुलिस जवान हमेशा तैनात रहेंगे। उन्होंने बताया कि अतिरिक्त पुलिस अधीक्षक पिछोर में ही कैम्प निर्वाचन प्रक्रिया पर निगरानी रखेंगे। चप्पे-चप्पे पर पुलिस, बीएसएफ, सीआईएसएफ के जवान तैनात किए गए है। 

उन्होंने पुलिस अधिकारियों को भी निर्देश दिए कि पिछोर विधानसभा की सीमा उत्तरप्रदेश लगी होने के कारण नाको एवं अन्य मार्गों से बाहरी लोग न आए। इसकी सतत निगरानी रखते हुए सतर्कता बरतें। किसी भी प्रकार की घटना होने पर तत्काल स्थानीय अनुविभागीय दण्डाधिकारी एवं अनुविभागीय अधिकारी पुलिस को भी दें। श्री हिंगणकर ने कहा कि छोटे वाहनों के साथ ट्रक एवं बसों की भी जांच करें। उन्होंने कहा कि यह सुनिश्चित करें कि 26 नवम्बर की शाम 5 बजे के पश्चात विधानसभा क्षेत्र के मतदाता के अतिरिक्त कोई बाहरी व्यक्ति न रहें। 

Comments

Popular posts from this blog

Antibiotic resistancerising in Helicobacter strains from Karnataka

जानिए कौन हैं शिवपुरी की नई कलेक्टर अनुग्रह पी | Shivpuri News

शिवपरी में पिछले 100 वर्षो से संचालित है रेडलाईट एरिया