Ad Code

Responsive Advertisement

बडी खबर: हिन्दू परिवारों ने कराया दरगाह का निर्माण, गांव में नही है एक भी मुस्लिम परिवार | Shivpuri News

शिवपुरी। खबर कोलारस विधानसभा के देहरदा गांव से आ रही है कि इस गांव में एक भी मुस्लिम परिवार नही है,फिर भी ग्रामीणो ने इस गांव में एक दरगाह का निर्माण करया हैं। जैसे मुस्लिम समुदाय के लोग जैसे दरगाह की सेवा-पूजा-अर्जना करते है वैसे ही इस गांव के हिन्दू परिवार सेवा-पूजा अर्चना करते है।

हमारे संवाददाता मुकेश रघुवंशी आज इस खबर के कवरेज करने के लिए देहरदा गांव पहुंचे। देहरदा एक ग्राम पंचायत है और यह फोरलाईन पर ही स्थित हैं,इस गांव में लगभग 200 हिन्दू परिवार निवास करते है,और इस गांव की कुल आबादी 2 हजार के लगभग है।

ग्रामीणो का कहना है कि हमारे गांव में उक्त स्थान एक दरगाह जैसा था। ग्रामीणो ने बताया कि हमारे बुर्जग कहते रहे कि देहरदा गांव हिन्दी शब्द न होकर उर्दू शब्द है,कभी यहां से मुगल निकले होंगें हो सकता है यहा स्थान उस समय का हो,हालाकि इस बात की किसी के पास कोई प्रमाणिक जानकारी नही है।

ग्रामीणो ने बताया कि हमारे गांव के भगवत सिंह रघुवंशी ने इस स्थान पर जाकर मन्नत मांगी थी कि मेरे बेटे की सरकारी नौकरी लग जाऐगी तो में इस स्थान का पुन:निर्माण करा दूंगा। बताया गया है कि भगवत रघुवंशी के बेटे की नौकरी लग गई तो उन्होने इसका निर्माण कराया है। ग्रामीणो का कहना है कि हम सभी धर्मो की इज्जत करते है इस कारण हमारा गांव के हिन्दू लोग इस दरगाह की सेवा-पूजा व देखरेख करते है। 

इस गांव में एक भी मुस्लिम परिवार नही रहता है। इस गांव के लोगो ने सबका मालिक एक के सूत्र को मानते हुए हिन्दू मुस्लिम एकता और भाईचारे और आपस में एक दूसरे के धर्म का सम्मान का एक जीवित उदाहरण दिया है।