चांदपाठा से फिल्टर प्लांट में छोड़ा पानी, शहर की 40 प्रतिशत आबादी को मिलेगी निजात

शिवपुरी। बीते 2 दिनों से बंद चांदपाठा झील का पानी आज नगरपालिका वन विभाग और जल संसाधन के अधिकारियों की बैठक के बाद फिल्टर प्लांट के लिए छोड़ दिया गया है। जहांफिल्टर प्लांट से शहर की लगभग 40 प्रतिशत आबादी को पानी उपलब्ध हो जाएगा। फिल्टर प्लांट से पाइप लाइन के जरिए पुरानी शिवपुरी, फिजीकल क्षेत्र सहित शहर के अन्य हिस्सों में पानी की सप्लाई की जाती है, लेकिन बीते 2 दिनों से झील में पानी कम होने के चलते शेष बचे पानी को पशु पक्षियों के लिए संरक्षित करने का कारण बताते हुए वन विभाग ने पानी रोकने के लिए जल संसाधन विभाग से कहा था। इसके बाद पिछले 2 दिन से फिल्टर प्लांट पर पानी की सप्लाई नहीं हुई। जिस कारण पेयजल संकट बढ़ गया था।

इसे लेकर नपाध्यक्ष मुन्नालाल कुशवाह और उपाध्यक्ष अनिल शर्मा अन्नी ने मुख्य वन संरक्षण श्रीमति मोहन्ता और कलेक्टर शिल्पा गुप्ता से संपर्क साधकर शहर की पेयजल समस्या से अवगत कराया था। इसके बाद मुख्य वन संरक्षक ने शहर की समस्या को देखते हुए 12 घंटे झील से पानी छोडऩे के  लिए राजी हो गई थी, लेकिन जल संसाधन विभाग के ईई ओपी गुप्ता को मुख्य वन संरक्षक द्वारा कोई निर्देश नहीं मिला था ऐसी स्थिति में पानी नहीं छोड़ा जा सका, लेकिन आज सुबह नपा उपाध्यक्ष पुन: अन्नी शर्मा, सीएमओ गोविंद भार्गव, एई आरडी शर्मा पुन: मुख्य वन संरक्षक से मिले। 

जहां उन्होंने जल संसाधन विभाग के ईई श्री गुप्ता को पानी छोडऩे की स्वीकृति दे दी। इसके बाद झील से घसारई के लिए पानी छोड़ा। जहां से नगरपालिका की मोटरों द्वारा पाइप लाइन की सहायता से पानी फिल्टर प्लांट के लिए छोड़ दिया गया है जो शाम तक फिल्टर प्लांट को भरने के बाद पानी को फिल्टर कर सप्लाई शुरू कर दी जाएगी। 

इनका कहना है।
पिछले 2 दिन से बंद चांदपाठे के पानी को आज नपा के प्रयासों से फिल्टर प्लांट तक आपसी सामंजस्य बैठाकर छोड़ दिया गया है और शाम तक फिल्टर पानी लोगों के घरों तक पहुंच जाएगा। शहर की पेयजल समस्या को देखते हुए कलेक्टर शिल्पा गुप्ता, मुख्य वन संरक्षक श्रीमति मोहन्ता और जल संसाधन ईई ओपी गुप्ता ने सकारात्मक रूख अपनाया है और उनके निर्देशों के बाद फिल्टर प्लांट पर पानी पहुंचा है इसके लिए वह सभी का धन्यवाद ज्ञापित करते हैं। 12 घंटे तक छोड़े जा रहे पानी से 15 दिन तक शहर की जल आपूर्ति की जाएगी। जिससे लोगों को काफी राहत मिलेगी। 
अनिल शर्मा अन्नी, नपा उपाध्यक्ष शिवपुरी